Main Slideउत्तराखंडदेशधर्म/अध्यात्म

उत्तराखंड : पंजाब के एक भक्त ने केदारनाथ धाम में भेंट किए इतने किलों के चांदी के दरवाजे

आज के युग में भी ऐसे इंसान देखने को मिलते है जिसका जीवन का एकमात्र लक्ष्य भगवान की सेवा में और दान में लगा रहता है। इसी की मिसाल पंजाब के जालंधर निवासी गगन भाष्कर ने दी जिन्होंने केदारनाथ धाम में चांदी के दरवाजे भेंट किए हैं। मंदिर समिति द्वारा इन दरवाजों को मंदिर के दक्षिण द्वार पर लगा दिया गया है। दानी भाष्कर द्वारा बीते वर्ष मंदिर समिति से आग्रह किया गया था कि वह केदारनाथ मंदिर के लिए दान करना चाहते हैं। उनके प्रस्ताव को समिति ने चर्चा के बाद अनुमति दी।

बता दें कि सुचना मिलते ही उन्होंने अपने कारीगरों को धाम भेजा। उन्होंने ब्रह्मा टी सागोन की लकड़ी पर करीब 52 किलोग्राम चांदी से बने दरवाजे जोड़े। बीकेटीसी के कार्याधिकारी एनपी जमलोकी ने बताया कि चांदी के इन दरवाजों को दानी गगन भाष्कर की मौजूदगी में समिति द्वारा दक्षिण द्वार पर लगाया गया , जिन पर ऊं नम: शिवाय, जय केदार और रतनद्धार लिखा है।

इसके साथ ही त्रिशूल, डमरू, नंदी और त्रिनेत्र के निशान भी बने हैं। बता दें कि मंदिर को चांदी से चमकाने के लिए पूर्व में कई भक्तों द्वारा चांदी का दान किया जा चुका है। दो वर्ष पूर्व दिल्ली के एक व्यापारी द्वारा मंदिर के गर्भगृह की दीवारों पर चांदी लगाई जा चुकी है।

Tags

Related Articles

Live TV
Close