LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

किडनी को हेल्दी रखने के लिए अपनाये ये आदते

किडनी हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है. ये हमारे शरीर से अतिरिक्त तरल पदार्थ और जहरीले घटकों को हटाने में मदद करता है. उसके अलावा, ये शरीर में नमक, मिनरल्स और पानी को संतुलित रखने का सहयोगी है.

Loading...

किडनी की अहमियत का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है कि उसके बिना शरीर के नर्वस, कोशिकाएं और मसल्स सही तरीके से काम नहीं कर सकते. इसलिए किडनी की सेहत को बनाए रखना जरूरी है

क्योंकि उसके प्रभावित होने से कई गंभीर बीमारियों का जोखिम बढ़ जाता है. लेकिन आपकी खराब आदतों का सेहत पर प्रभाव पड़ता है. लिहाजा अगर आप चाहते हैं कि शरीर हेल्दी रहे तो किडनी को भी हेल्दी रखना आवश्यक है.

बहुत सारे लोग अक्सर मामूली दर्द होने पर भी पेनकिलर इस्तेमाल करते हैं. हालांकि, पेनकिलर लेने से दर्द तो कम हो जाता है, लेकिन ये आपकी किडनी के लिए नुकसानदेह होता है. खासकर उस स्थिति में जब आपको पहले से ही किडनी से जुड़ी कोई बीमारी हो. इसलिए डॉक्टर से सलाह लेने के बाद ही पेनकिलर खाएं.

अगर आपकी डाइट में बहुत ज्यादा नमक होगा, तो ब्लड प्रेशर की समस्या बढ़ सकती है. इससे बचने के लिए आप भोजन में नमक के मुकाबले ज्यादा मसाले और जड़ी बूटियों का इस्तेमाल करें. अगर आप उसे खाना शुरू कर देते हैं, तो आप नमक का सेवन कम कर लेंगे.

शरीर को हाइड्रेटेड रखना जहरीले पदार्थों को बाहर निकालने में मदद करता है. पर्याप्त पानी पीकर किडनी स्टोन या पत्थरी की समस्या को आप रोक सकते हैं. किडनी की बीमारी से पीड़ित लोगों को कम पानी पीना चाहिए. लेकिन जिनकी किडनी हेल्दी है उनको चाहिए कि 3-4 लीटर पानी पीएं.

मीठे फूड्स का अधिक मात्रा में सेवन मोटापा को बढ़ाता है. उसके अलावा हाई ब्लड प्रेशर और डायबिटीज का जोखिम भी बढ़ सकता है. रेशेदार प्रोडक्ट्स जैसे बिस्कुट, व्हाइट ब्रेड को डाइट में नहीं खाया जाना चाहिए. किसी भी प्रोडक्ट को खरीदने से पहले उसके लेबल को अच्छी तरह पढ़ लें.

प्रोसेस्ड फूड फॉस्फोरस और सोडियम में अधिक होते हैं. अगर आपको किडनी से जुड़ी बीमारी है तो आपको चाहिए डिब्बाबंद फूड का सेवन से परहेज करें. फॉस्फोरस, प्रोसेस्ड फूड की अधिक मात्रा का इस्तेमाल किडनी और हड्डियों को नुकसान पहुंचाता है.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV