LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

मौसम विभाग के अनुसार आज दिल्ली में कड़ाके की ठंड के साथ ही कोहरे की चादर लिपटी आई नजर

दिल्ली में रविवार देर शाम को बंद हुई बारिश के बाद सोमवार की सुबह कड़ाके की ठंड के साथ ही कोहरे की चादर में लिपटी नजर आई. राजधानी में सोमवार सुबह 6 बजे तापमान 10 डिग्री सेल्सियस पर दर्ज किया गया तो सामान्य से तीन डिग्री कम था. विजीबिलिटी की बात की जाए तो दिल्ली में ये 50 से 100 मीटर के बीच रही. जिसके चलते रेल व हवाई यातायात भी प्रभावित दिखा.

मौसम विभाग के अनुसार सोमवार को राजधानी में अधिकतम तापमान 19 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है. वहीं कोहरा व बादल छाए रहने के चलते धूप नहीं निकलेगी और गलन बनी रहेगी. साथ ही कुछ इलाकों में हल्‍की बारिश भी हो सकती है.

IMD के अनुसार, शनिवार देर रात हुई बारिश के बाद इस साल जनवरी में दिल्ली में कुल 88.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई, जो 1950 के बाद से इस महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है. दिल्ली में रविवार को न्यूनतम तापमान सामान्य से तीन डिग्री अधिक 10.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

आईएमडी के एक अधिकारी ने कहा, ‘‘यह 1950-2022 की अवधि के दौरान जनवरी के महीने में हुई सबसे अधिक बारिश है. एक के बाद एक दो पश्चिमी विक्षोभों के प्रभाव से दिल्ली में 10 जनवरी तक 63 मिलीमीटर बारिश हुई थी.’’

आईएमडी के आंकड़ों के अनुसार, इससे पहले राजधानी में 1989 में 79.7 मिलीमीटर और 1953 में 73.7 मिलीमीटर बारिश हुई थी. बारिश के कारण शनिवार को राष्ट्रीय राजधानी में अधिकतम

तापमान 14.7 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो इस मौसम में सामान्य से 7 डिग्री कम थ. जनवरी के दूसरे सप्ताह से अधिकतम तापमान सामान्य से कम रहा है. न्यूनतम तापमान सामान्य के करीब और अधिक रहा.

दिल्ली में इस महीने ठंड की वजह से कम से कम 106 लोगों की मौत हो गई, जिनमें ज्यादातर बेघर थे. सेंटर फोर होलिस्टिक डेवलपमेंट नामक एनजीओ ने यह दावा किया है. एनजीओ ने मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल को पत्र लिख कर उनसे सर्दियों के मौसम में ऐसे लोगों के लिए उपयुक्त इंतजाम करने का अनुरोध किया था.

Related Articles

Back to top button