Main Slideट्रेंडिगदेश

श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर मोदी समेत कई नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

भारतीय जनसंघ के संस्थापक और पूर्व सांसद श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी समेत कई बड़े नेताओं ने श्रद्धांजलि दी. पीएम मोदी, बीजेपी नेता लालकृष्ण आडवाणी के अलावा कई नेताओं ने संसद भवन में श्यामा प्रसाद मुखर्जी की तस्वीर पर माल्यार्पण किया.

मोदी ने ट्वीट कर कहा, “डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती पर मैं उन्हें नमन करता हूं. उन्हें बेहतरीन शिक्षाविद्, अद्भुत प्रशासक और एक मजबूत शख्स के रूप में याद किया जाता है जो भारत की आजादी के साथ-साथ एकता के लिए भी लड़े.”

मोदी ने मुखर्जी के साथ बाबा साहेब अंबेडकर की एक तस्वीर भी साझा की और कहा कि ये वे लोग थे जिनके पास भारत के विकास के लिए भविष्यवादी दृष्टि थी. मुखर्जी एक बैरिस्टर और अकादमिक थे. वह आजादी के बाद पहली कैबिनेट में उद्योग एवं आपूर्ति मंत्री थे. उन्होंने 1951 में भारतीय जन संघ की स्थापना की, जो बाद में 1980 में भारतीय जनता पार्टी बनी.

कौन थे श्यामा प्रसाद मुखर्जी?

वर्ष 1901 में आज ही के दिन पश्चिम बंगाल की राजधानी कलकत्ता में भारतीय जनसंघ के संस्थापक डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का जन्म हुआ था. 1977 में भारतीय जनसंघ का जनता पार्टी में विलय हुआ. जनता पार्टी सत्ता में आई लेकिन आपसी मतभेद इस कदर बढ़ी की 2 साल बाद ही 1979 में  सरकार गिर गई और इसके बाद 1980 में जिस पार्टी का जन्म हुआ उसका नाम था- भारतीय जनता पार्टी.

डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी के पिता सर आशुतोष मुखर्जी बंगाल के एक जानेमाने व्यक्ति थे इसलिए यह माना जा सकता है कि डॉ. श्यामा प्रसाद मुखर्जी का बचपन किसी भी तरह के अभाव से मुक्त रहा होगा. कलकत्ता विश्वविद्यालय से स्नातक और इंग्लैंड से बैरिस्टरी पास करने के बाद श्री मुखर्जी 33 वर्ष की आयु में उसी कलकत्ता विश्वविद्यालय के कुलपति नियुक्त हुए जहां से उन्होंने स्नातक किया था.

Related Articles

Back to top button