Main SlideUncategorizedउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जम्मू कश्मीरट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबिहारबड़ी खबरमध्य प्रदेशविदेशवीडियोसाहित्य

मोदी जी सरकार चलाने के लिए नहीं, देश को आगे बढ़ाने की सरकार चला रहे हैं : अमित शाह

लखनऊ, ABP भारत न्यूज़   उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी- 2  #GroundBreakingCeremony से रविवार को प्रदेश में औद्योगिक विकास के दूसरे चरण की ओर कदम बढ़ाया। इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में गृह मंत्री अमित शाह ने 65 हजार करोड़ के निवेश की 290 परियोजनाओं की नींव रखी। इसके बाद तो देश के बड़े औद्योगिक घरानों ने नौकरियों की बौछार कर दी।

मेदांता ग्रुप ने 15 हजार, तो लूलू इंटरनेशनल ने पांच हजार और पेप्सिको इंडिया ने 1500 लोगों को नौकरी देने की घोषणा कर दी। लखनऊ मेदांता अस्पताल का 15 अक्टूबर को लोकार्पण किया जाएगा।

मेदांता लखनऊ से 15 हजार लोगों को रोजगार

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष तथा नरेंद्र मोदी सरकार में गृह मंत्री अमित शाह लखनऊ में उत्तर प्रदेश में 65 हजार करोड़ के निवेश की योजना का शुभारंभ करने के साथ 290 औद्योगिक परियोजनाओं का भूमि पूजन किया। ज्यूपिटर हॉल में इस मौके पर मेदांता के डॉ. हरीश त्रेहन ने कहा कि मैं लखनऊ का पढ़ा हुआ हूँ, यह मेरा प्रोफेशनल जन्म स्थान है। प्रदेश सरकार निवेशकों की मदद कर रही है। महज ढाई साल में लखनऊ मेदांता अस्पताल तैयार किया गया है। 15 हजार लोगों को मेदांता लखनऊ से रोजगार मिलेगा। डॉ. त्रेहन ने कहा कि सभी अधिकारियों का सहयोग रहा तो लखनऊ में लखनऊ मेदांता रिकार्ड समय मे तैयार हुआ। यूपी में कानून व्यवस्था बहुत अच्छी है। लखनऊ के बाद नोएडा, गोरखपुर और वाराणसी में भी मेदांता अस्पताल खोले जाएंगे। नोएडा में आज 700 बेड के मेदांता अस्पताल का शिलान्यास किया जा रहा है। लखनऊ के एक हजार बेड के मेदांता अस्पताल से करीब 15000 लोगों को रोजगार मिलेगा। लखनऊ मेदांता अस्पताल का 15 अक्टूबर को लोकार्पण किया जाएगा।

पेप्सिको इंडिया 1500 नौकरियां सृजित करेगी

पेप्सिको इंडिया के अहमद अल शेख ने कहा कि हमारी कंपनी 514 करोड़ रुपया का निवेश कर 1500 नौकरियां सृजित करेगी। हमारे संयंत्र से प्रदेश के आलू किसानों को लाभ मिलेगा। प्रदेश में पेप्सिको इंडिया 514 करोड़ का निवेश करेगा। पेप्सिको इंडिया के सीईओ अहमद अल शेख ने कहा कि हम 2022 तक स्नैक्स बिजनेस को दोगुना करेंगे। यूपी में स्नैक्स विनिर्माण संयंत्र लगाया जाएगा।

लूलू इंटरनेशनल से लखनऊ में पांच हजार लोगों को सीधा रोजगार

दुबई में बड़ा नाम लूलू इंटरनेशनल के यूसुफ अली ने कहा कि योगी आदित्यनाथ जी के प्रयास से हम उत्तर प्रदेश में बड़ा निवेश करेंगे। हम लखनऊ में पांच हजार लोगों को सीधा रोजगार देंगे। हम लखनऊ में दो ही हजार करोड़ की लागत से एशिया का सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल बना रहे हैं। हम उत्तर प्रदेश में फूड प्रोसेसिंग की यूनिट लगाने का भी प्लान कर रहे है। विदेश में हम यह कहते है कि मोदी जी के मेक इन इंडिया ने बड़ा बदलाव किया है। यूसुफ अली ने कहा कि विवेकानंद जी ने कहा था कि लीडर वही है जिसका काम लोगों को आगे बढ़ाने का है। मोदी जी बड़े लीडर हैं। सभी को साथ लेकर हो साथ सबका विकास हो, हमारे प्रधानमंत्री मोदी जी उसके बड़े उदाहरण है।

फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के चेयरमैन संदीप सोमानी ने कहा कि उत्तर प्रदेश में बड़े स्तर और काम हो रहा है। उत्तर प्रदेश अपनी पालिसी से लागतार बड़े स्तर के काम की ओर बढ़ रहा है। प्रोएक्टिव गवर्नमेंट सभी को बड़े स्तर पर मौके दे रही है। यूपी में पहले निगेटिविटी बहुत थी। यहां पर पहली ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी के बाद 81 इंडस्ट्रीज में प्रोडक्शन शुरू हो चुका है। यूपी में कानून व्यवस्था बेहतर और 24 घंटे बिजली देने के वादे के बाद उद्योगपतियों और यूपी सरकार के बीच विश्वास बढ़ा है।

औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना ने कहा कि मेक इन इंडिया के नारे से पीएम मोदी ने देश में उद्योग की नई राह शुरु की है। यहां पर सभी निवेशक बंधुओं का स्वागत है। एक वर्ष में यह दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरिमनी है। देश के सभी राज्यों से निवेश के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ निवेशकों को आमंत्रण दिया था।

इससे पहले लखनऊ के चौधरी चरण सिंह इंटरनेशनल एयरपोर्ट, अमौसी पर गृह मंत्री का स्वागत मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष स्वतंत्र देव सिंह ने किया। अमित शाह सीमा सुरक्षा बल के विशेष विमान से लखनऊ पहुंचे। अमित शाह सीमा सुरक्षा बल के विशेष विमान से लखनऊ पहुंचे हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के कार्यकाल में यह दूसरी ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी है। इससे पहले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 60 हजार करोड़ की याजेनाओं की नींव रखी थी। इन प्रोजेक्ट के पूरे होने पर ढाई लाख लोगों को रोजगार के अवसर मिलेंगे। दुनिया को ‘बदलते यूपी’ का संदेश देने के लिए योगी आदित्यनाथ सरकार ग्राउंड ब्रेकिंग सेरेमनी- 2 आयोजित करने जा रही है।

कार्यक्रम में उद्योगों पर आधारित छह सत्र भी होंगे। दोपहर दो बजे से साढ़े तीन बजे तक फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री, डिफेंस एंड एयरोस्पेस मैन्युफैक्चरिंग और इलेक्ट्रॉनिक्स मैन्युुफैक्चरिंग पर अलग-अलग हॉल में सत्र चलेंगे। वहीं, दोपहर 3.45 से शाम 5.15 बजे तक टूरिज्म एंड फिल्म, इलेक्ट्रिक मोबिलिटी और पावर एंड रिन्युएबल एनर्जी पर केंद्रित सत्र आयोजित किए जाएंगे। इन सभी सत्रों की अध्यक्षता विभागीय मंत्री करेंगे, जबकि स्वागत भाषण औद्योगिक विकास मंत्री सतीश महाना का होगा।

Yogi Adityanath

@myogiadityanath

उत्तर प्रदेश आगे बढ़ेगा तभी भारत नई ऊंचाइयों को छू सकेगा।
उत्तर प्रदेश ने सुनिश्चित कर लिया है कि वो भारत के तीव्र आर्थिक विकास का इंजन बनेगा।

हमने उत्तर प्रदेश को भय-मुक्त और व्यापार-युक्त बनाया है।

आईये, हम सब मिल कर एक नया उत्तर प्रदेश बनाएं। #GBC2

5,135

Twitter Ads की जानकारी और गोपनीयता
1,090 लोग इस बारे में बात कर रहे हैं

अवस्थापना एवं औद्योगिक विकास विभाग के औद्योगिक परियोजनाओं के भूमिपूजन समारोह को लेकर सरकार खासी उत्साहित है। बीते वर्ष 29 जुलाई को इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने लगभग 60 हजार करोड़ रुपये की 81 परियोजनाओं का शिलान्यास किया था। सरकार का दावा है कि उनमें से 35 इकाइयों में उत्पादन शुरू हो चुका है और शेष में से दो को छोड़कर सभी का काम चल रहा है। इसी क्रम में रविवार को इसी परिसर में भूमिपूजन का दूसरा समारोह किया जा रहा है, जिसके मुख्य अतिथि गृह मंत्री अमित शाह होंगे। इसमें 65 हजार करोड़ रुपये का निवेश करने जा रहीं 292 औद्योगिक परियोजनाओं का भूमिपूजन किया जाएगा। रविवार को उद्घाटन समारोह के अलावा विभिन्न उद्योगों से संबंधित छह सत्र होंगे, जिनकी अध्यक्षता विभागीय मंत्री करेंगे। इसी दौरान सरकार ई-व्हीकल नीति भी लांच करेगी।

नौ उद्यमी सुनाएंगे अपने अनुभव

उद्घाटन समारोह में देश के प्रमुख औद्योगिक घरानों के नौ उद्यमी अपने अनुभव भी रखेंगे। इनमें अडानी समूह के चेयरमैन गौतम अडानी, पेप्सिको इंडिया होल्डिंग के मुख्य कार्यपालन अधिकारी अहमद अल शेख, आइटीसी लिमिटेड के मुख्य कार्यपालन अधिकारी संजीव पुरी, एचसीएल के चेयरमैन शिव नाडर, टाटा संस के चेयरमैन एन. चंद्रशेखरन, सैमसंग इंडिया के प्रेसीडेंट एचसी हांग, टोरेंट ग्रुप के चेयरमैन सुधीर मेहता, मेदांता के चेयरमैन डॉ. नरेश त्रेहन और फेडरेशन ऑफ इंडियन चैंबर्स ऑफ कॉमर्स एंड इंडस्ट्री (फिक्की) के चेयरमैन संदीप सोमानी शामिल हैं।

पश्चिम में सर्वाधिक 54 फीसद निवेश

कहां             कितना निवेश

पश्चिमांचल :  54 फीसद

मध्यांचल :    19 फीसद

पूर्वांचल :      13 फीसद

बुंदेलखंड :    04 फीसद

प्रदेश के विभिन्न क्षेत्रों में : 10 फीसद।

Related Articles

Back to top button