Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशबड़ी खबरस्वास्थ्य

हेल्दी रहने के लिए जीभ की सफाई भी है जरूरी

सेहतमंद रहने के लिए अच्छी डाइट के साथ- साथ ओरल हाइजीन भी जरूरी है। हालांकि लोग सिर्फ ओरल हाइजीन के नाम पर बस दांतों की सफाई करते हैं और जीभ को अनदेखा कर देते हैं। जीभ पर जमी गंदगी न सिर्फ आपके लुक को खराब करती है बल्कि सेहत को भी नुकसान पहुंचा सकती है। ऐसे में जानते हैं क्यों जरूरी है जीभ की सफाई।

रोजाना नहाने से शरीर की सारी गंदगी दूर हो जाती है। शरीर की गंदगी के साथ मुंह की गंदगी भी दूर करना जरूरी है। इसके लिए ओरल हाइजीन को मेंटेन करना भी जरूरी है। रोजाना ब्रश करने को कई लोग ओरल हाइजीन मानते हैं, लेकिन ब्रश करने के साथ-साथ जीभ की सफाई करना भी बेहद जरूरी है। जीभ को रोजाना साफ करना चाहिए, नहीं तो सेहत पर इसका बुरा असर पड़ सकता है।

जीभ में जमी गंदगी हमारे पेट तक पहुंच जाती है, जिससे हम बीमार भी पड़ सकते हैं। अकसर लोग ब्रश करते हैं, लेकिन जीभ रोजाना साफ करना भूल जाते हैं। ऐसे में आज जानते हैं जीभ रोजाना साफ करना क्यों जरूरी है-

मुंह की बदबू से मिलता है छुटकारा

अकसर लोगों को मुंह से बदबू आने की शिकायत होती है, जो दांतों के बीच खाना फंसे होने के कारण आती है, लेकिन कई बार जीभ में जमी गंदगी से भी मुंह से बदबू आने लगती है। जीभ में जमी सफेद परत मुंह की बदबू का कारण बनती है। इसलिए ब्रश करने के साथ-साथ रोजाना जीभ की सफाई करना भी बहुत जरूरी है।

सेहत पर पड़ता है बुरा असर

कई बार हम ब्रश करते हैं, लेकिन जीभ साफ नहीं करते। इस कारण अकसर मुंह में बैक्टीरिया पनपने लगते हैं, जो मुंह से सीधे पेट में चले जाते हैं। इससे लोगों को बीमारी होने का खतरा बढ़ जाता है।

जीभ होगी साफ

कई बार लंबे समय तक जीभ साफ नहीं करने से इस पर सफेद परत चढ़ने लग जाती है, जो कुछ दिनों बाद दानेदार जैसी दिखने लग जाती है। यह न सिर्फ देखने में काफी खराब लगती है, बल्कि आपकी सेहत को भी नुकसान पहुंचाती है। ऐसे में रोजाना जीभ साफ करने से सफेद परत हट जाती है और जीभ गुलाबी नजर आने लगती है।

टेस्ट बड्स करेंगे अच्छे से काम

जब काफी समय तक जीभ साफ नहीं करने पर जीभ में सफेद परत चढ़ने लग जाती है। इसका असर टेस्ट बड्स पर भी पड़ता है, जिससे वे ब्लॉक हो जाते हैं। इसलिए जरूरी है कि रोजाना दांतों को साफ करने के बाद जीभ की भी सफाई करें।

Related Articles

Back to top button