LIVE TVMain Slideदेशविदेश

सऊदी अरब ने वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए एक अगस्त से खोलेगा दरवाजा

17 महीनों के बाद सऊदी अरब ने वैक्सीन की दोनों डोज लेने वाले विदेशी पर्यटकों के लिए अपना बॉर्डर खोल दिया है. कोविड महामारी के बाद सऊदी अरब ने सभी विदेशी पर्यटकों को देश आने पर रोक लगा दी थी

जिससे पिछले दो साल के दौरान एक भी विदेशी पर्यटक हज में शामिल नहीं हो सके. हालांकि सऊदी ने यह स्पष्ट नहीं किया कि उमरा पर प्रतिबंध लगा रहेगा या इसमें कुछ छूट दी जाएगी.

हर साल दुनिया भर से लाखों श्रद्धालु सऊदी अरब उमरा के लिए जाते हैं. इस्लामिक धार्मिक अनुष्ठान उमरा को साल में कभी भी किया जा सकता है. प्रतिबंध लगने के बाद कोई भी विदेशी नागरिक उमरा में भी भाग नहीं ले सका.

सऊदी प्रेस एजेंसी की रिपोर्ट के मुताबिक विदेश मंत्रालय ने घोषणा की है कि विदेशी पर्यटकों के लिए एक अगस्त से किंग्डम अपना दरवाजा खोल देगा. साथ ही पर्यटकों के लिए जो वीजा निलंबित थे उन्हें भी बहाल कर दिए जाएंगे.

हालांकि आदेश में कहा गया कि जिन पर्यटकों को सऊदी अरब द्वारा मान्य वैक्सीन की दोनों खुराक लग चुकी हैं, उन्हें ही सऊदी में प्रवेश की अनुमति होगी. सऊदी द्वारा मान्य वैक्सीन है

Pfizer, AstraZeneca, Moderna, Johnson & Johnson. इसमें यह भी कहा गया है कि वैक्सीन सर्टिफिकेट दिखाने के बावजूद टूरिस्ट पर्मिट पर आने वाले पर्यटकों को देश में आने से 72 घंटे पहले के PCR Covid-19 test की रिपोर्ट भी दिखानी होगी.

सऊदी पिछले कुछ सालों से तेल आधारित अर्थव्यवस्था में विविधता लाने की कोशिशों के तहत टूरिज्म पर अरबों डॉलर का निवेश किया है. सऊदी चाहता है कि अब उसका देश पर्यटकों के लिए भी आकर्षक बने.

खुद को अलग-थलग रखने वाले सऊदी अरब ने 2019 में पहली बार अपनी वैश्विक छवि सुधारने और पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए महत्वाकांक्षी वीजा कार्यक्रम शुरू किया था.

सितंबर 2019 से मार्च 2020 के बीच सऊदी ने 4 लाख वीजा जारी किए थे लेकिन तभी वैश्विक महामारी की शुरुआत हो गई और इसने अपने बॉर्डर को बंद कर दिया.

Related Articles

Back to top button