LIVE TVMain Slideदेशसाहित्य

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज करेगा कक्षा 12 का परिणाम घोषित

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड आज कक्षा 12 के छात्रों का परिणाम दोपहर 2 बजे घोषित कर देगा. गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने सीबीएसई समेत तमाम राज्य बोर्डों को 10वीं 12वीं परीक्षा

का परिणाम जारी करने के लिए 31 जुलाई तक डेडलाइन दी थी. वहीं CBSE 12वीं रिजल्ट 2021 जारी किए जाने की घोषणा होते ही सीबीएसई 12वीं के लाखों छात्रों और उनके अभिभावकों ने राहत की सांस ली है.

सीबीएसई कक्षा 12 बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए 16 लाख से ज्यादा छात्रों ने रजिस्ट्रेशन कराया था जो इस साल रद्द कर दी गई थी. महामारी को देखते हुए, बोर्ड ने अपने इतिहास में पहली बार परीक्षाओं को रद्द करने का फैसला किया

और इसके बजाय छात्रों का उनके पिछले प्रदर्शन के आधार पर मूल्यांकन किया. जिसके तहत कक्षा 10, 11 और कक्षा 12 की आंतरिक परीक्षाओं में छात्र के प्रदर्शन के आधार पर परिणाम जारी किए जा रहे हैं.

CBSE Board कक्षा 12 के परिणाम तैयार करने के लिए सीबीएसई बोर्ड द्वारा गठित 13 सदस्यीय पैनल द्वारा तय की गई मूल्यांकन नीति के मुताबिक कक्षा 10 के थ्योरी पेपर के मार्क्स को 30 प्रतिशत वेटेज कक्षा 11 के मार्क्स को 30 प्रतिशत वेटेज और कक्षा 12 के यूनिट टेस्ट / मिड-टर्म / प्री-बोर्ड परीक्षा में प्राप्त अंकों का 40 प्रतिशत वेटेज दी गई है.

सीबीएसई कक्षा 12 के उन छात्रों के लिए ऑप्शनल परीक्षा आयोजित करेगा जो मूल्यांकन मानदंडों द्वारा प्राप्त परिणामों से संतुष्ट नहीं होंगे. शिक्षा बोर्ड ने 15 अगस्त से 15 सितंबर के बीच

ऑप्शनल एग्जाम की तारीखें भी निर्धारित की हैं. सीबीएसई कक्षा 12 के परिणाम घोषित होने के बाद वैकल्पिक परीक्षाओं के लिए रजिस्ट्रेशन कराने के लिए आवेदन विंडो खोलेगा.

सीबीएसई कक्षा 12 परिणाम 2021 आईवीआरएस और SMS के माध्यम से भी उपलब्ध होंगे. सीबीएसई द्वारा बोर्ड के साथ रजिस्टर्ड मोबाइल नंबरों पर परिणाम भेजे जाएंगे. उम्मीदवार अपना सीबीएसई 12वीं परिणाम 2021 जानने के लिए CBSE बोर्ड द्वारा दिए गए नंबरों पर भी कॉल कर सकते हैं.

Related Articles

Back to top button