विदेश

अमेरिका को अब भी उत्तर कोरिया से सतर्क रहने की जरूरत- अमेरिकी रक्षा सचिव

अमेरिकी रक्षा सचिव जिम मैटिस ने आज शांति के लिए नए संभावित मार्ग तलाशने के उत्तर कोरिया के प्रयास की सराहना की। हालांकि उन्होंने इसके साथ ही चेतावनी जारी कर कहा कि अमेरिका को अब भी परमाणु हथियार वाले उत्तर कोरिया जैसे देशों से सतर्क रहने की जरुरत है।

Loading...

उल्लेखनीय है कि उनकी ये टिप्पणी सिंगापुर में राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप और उत्तरी कोरियाई नेता किम जोंग उन के बीच हुए ऐतिहासिक शिखर सम्मेलन के बाद आई है। शिखर सम्मेलन में दोनों नेताओं ने संयुक्त वक्तव्य पर हस्ताक्षर किए थे जिसमें किम ने कोरियाई प्रायद्वीप के पूर्ण निरस्त्रीकरण की दिशा में काम करने के लिए अपनी प्रतिबद्धता दिखाई थी।

शिखर सम्मेलन में ट्रंप का हवाला देते हुए, मैटिस ने कहा: “अतीत को भविष्य को परिभाषित करने की ज़रूरत नहीं है।” मैटिस अमेरिका के रोड आइलैंड में एक अमेरिकी नौसेना युद्ध कॉलेज के स्नातक समारोह को संबोधित कर रहे थे।

इस दौरान उन्होंने कहा, “उत्तरी कोरिया के साथ अब शांति के लिए एक संभावित नए रास्ते मौजूद है, लेकिन हमें फिर भी इनसे सतर्क रहना चाहिए।” इससे पहले, ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने उत्तरी कोरियाई परमाणु समस्या को बड़े पैमाने पर हल किया है।

Loading...
loading...

Related Articles

Live TV
Close