Main Slideट्रेंडिगदेशबड़ी खबर

आज से बदल गया आपके घर का बजट,जानें किस पर कितना हुआ असर

नई दिल्ली: आज यानि 1 अप्रैल से नए वित्तीय वर्ष 2018-19 की शुरूआत हो गई है. नए वित्तीय वर्ष की शुरूआत के साथ ही आज से आप के घर का बजट भी बदल जाएगा. आज से कहीं आपकी जेब कटेगी तो कहीं आपको थोड़ी राहत भी मिलेगी. सरकार द्वारा बजट में की गई घोषणाएं आज से लागू हो जाएंगी.  दरअसल 1 अप्रैल से उन चीजों की कीमतों में बदलाव होगा, जिसमें सरकार ने टैक्‍स और ड्यूटी बढ़ाई है. आइए जानते है कि आज से कौन-कौन सी चीजें सस्ती और कौन-कौन सी चीजें महंगी हुई हैं.

Loading...


-महंगी हुयी चीजें

आज से रोजाना उपयोग होने वाली चीजें जैसे डियोडरेंट्स, रूम फ्रैशनर, परफ्यूम, स्मार्ट वॉच, फुटवियर और सनग्लासेज महंगे हो गए.मोबाइल फोन, टीवी फ्रिज, एलईडी, एसी, वॉशिंग मशीन पर 2 प्रतिशत कस्टम टैक्स लगने की वजह से  महंगी हो गई. साथ ही सिगरेट, तंबाकू और एक्साइज ड्यूटी 4.2 फीसदी से बढ़कर 8.3 फीसदी हो गई. आज से मोबाइल फोन पर सर्किट बोर्ड पर कस्टम ड्यूटी 2 प्रतिशत बढ़ गया तो एलईडी पर 5 फीसदी कस्टम ड्यूटी बढ़ा दी गयी है. आज से फाइनेंशियल सर्विसेज में भी सर्विस टैक्स 15 फीसदी से बढ़कर 18 फीसदी हो गया.

-सस्ती हुयी चीजें

आज से एक्साइज ड्यूटी घटने से इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स सामान जैसे कि पीओएस मशीनें, फिंगर स्कैनर, माइक्रो एटीएम, आरओ, मोबाइल चार्जर जैसी चीजें सस्ती हो गईं.वहीं सौलर बैटरी पर कस्टम ड्यूटी खत्म हो गई, यानी सोलर एनर्जी से चलने वाली बैटरी सस्ती हो गई. आज से काजू भी सस्ता हो गया.आज से आपको रेल टिकट की बुकिंग पर लगने वाला सर्विस चार्ज कम हो गया. यानी आज से आईआरसीटीसी से टिकट बुक करना सस्ता हो गया. वहीं. वहीं देश में तैयार हीरे, टाइल्‍स, लेदर प्रॉडक्‍ट्स, नमक, जीवनरक्षक दवाइयां, एचआईवी की दवा सस्ती हो गई. आज से LNG सस्ता हो गया.

-SBI का मिनिमम बैलेंस चार्ज सिस्टम

आज से स्टेट बैंक आॅफ इंडिया ने बैंक खाते में मंथली मिनिमम बैलेंस न होने पर लगने वाला चार्ज कम कर दिया है. 1 अप्रैल से मिनिमम बैलेंस नहीं रखने पर आपको शहरों में 50 रूपए के बजाए 15 रूपए, अर्धशहरी क्षेत्र में 40 रूपए के बदले 12 रूपए और गांवों में 40 के बजाए 10 रूपए लगेगा.

 

 

 

 

 

Loading...
loading...
Tags

Related Articles

Live TV
Close