दिल्ली एनसीआरप्रदेश

दिल्ली: केंद्र को फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को टीके लगाए जाने के मामले में मिली शिकायत

नई दिल्ली, केंद्र सरकार को फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाए जाने के मामले में कुछ शिकायतें मिली हैं। इसको लेकर परिवार एंव स्वास्थ्य कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण की ओर से एक पत्र जारी किया गया है। इसमें कहा गया है कि फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाए जाने की समय सीमा तय की गई थी। वो समय सीमा खत्म हो चुकी है।पहले इस वर्ग को टीका लगाए जाने के बाद दूसरे लोगों को टीका लगाए जाने का काम शुरू किया गया था।

16 जनवरी से 2 फरवरी 2021 तक इनको वैक्सीन लगाई गई। उसके बाद सीनियर सिटीजन(60 साल) तक की उम्र के लोगों को वैक्सीन लगवाई गई। फिर 45 से 59 साल तक के लोगों को वैक्सीन लगाना तय किया गया। इस बीच कई बार फ्रंट लाइन और हेल्थ केयर वर्कर्स को वैक्सीन लगाए जाने की सीमा बढ़ाई जाती रही।

बीते कुछ दिनों से ये शिकायतें मिल रही है कि हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के नाम पर कुछ अयोग्य लोगों को भी वैक्सीन लगाई गई। इसमें निर्धारित किए गए नियमों को तोड़ा गया। इस वजह से बीते कुछ दिनों में हेल्थ केयर वर्कर्स के डेटा में 24 फीसद इजाफा हो गया है।

सरकार की ओर से जो गाइड लाइंस तय की गई थी उनका पालन नहीं किया गया। इस वजह से अब ये तय किया गया है कि फ्रंट लाइन वर्कर्स और हेल्थ केयर वर्कर्स के नाम पर किसी भी नए व्यक्ति का रजिस्ट्रेशन नहीं किया जाएगा। कुछ लोगों ने हेल्थ केयर वर्कर्स और फ्रंट लाइन वर्कर्स के नाम पर काफी अयोग्य लोगों को भी वैक्सीन लगा दी गई।

ये भी देखने में आया है कि कुछ लोग वैक्सीन के लिए अपने को फ्रंट लाइन वर्कर और हेल्थ केयर वर्कर के नाम पर रजिस्टर करवा रहे हैं और वैक्सीन लगवा रहे हैं। इस बात को लेकर दो दिन पहले कुछ राज्यों के प्रतिनिधियों के साथ मीटिंग की गई। इसी मीटिंग में इन चीजों को लेकर दिशा निर्देश तय किए गए।

इसी मीटिंग में ही ये तय किया गया है कि अब हेल्थ केयर वर्कर या फ्रंट लाइन वर्कर के नाम पर किसी भी नए आदमी का रजिस्ट्रेशन नहीं होगा। 45 साल से ऊपर के जिन लोगों का रजिस्ट्रेशन करके उनको वैक्सीन लगाई जा रही थी, वो उसी तरह से जारी रहेगी। कोविन एप पर लोग रजिस्ट्रेशन करवाकर वैक्सीन लगवा सकेंगे।

Related Articles

Back to top button