LIVE TVMain Slideदेशप्रदेश

कोटा को एक और सेटेलाइट स्टेशन की मिलने वाली है सौगात

दिल्ली-मुंबई रेल मार्ग के प्रमुख स्टेशनों में से एक कोटा को एक और सेटेलाइट स्टेशन की सौगात मिलने जा रही है. कोटा रेलवे स्टेशन के पास स्थित डकनिया के बाद अब तीसरे सोगरिया रेलवे स्टेशन का कार्य लगभग पूरा हो चुका है.

इसको अगस्त महीने में जनता को समर्पित करने की तैयारियां हैं. सेटेलाइट सोगरिया स्टेशन पर हाई लेवल प्लेटफॉर्म, पैदल ऊपरी पुल, परिभ्रमण क्षेत्र, फसाड लाइट, नया स्टेशन भवन, कवर ओवर शेड आदि विकास कार्य लगभग पूरे हो गए हैं. यहां क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाने के बाद उसका परीक्षण भी सफलतापूर्वक पूरा कर लिया गया है.

वरिष्ठ मंडल वाणिज्य प्रबंधक अजय कुमार पाल ने बताया कि आने वाले दिनों में सोगरिया स्टेशन पर जबलपुर से अजमेर और अजमेर से जबलपुर, भोपाल से जोधपुर और जोधपुर से भोपाल, भागलपुर से अजमेर एवं अजमेर से भागलपुर के

अलावा कोलकाता-अजमेर, अजमेर-कोलकाता और संतरागाछी-अजमेर आदि ट्रेनों का ठहराव शुरू हो जायेगा‌. इन रेलगाड़ियों में पानी भरने के लिए क्विक वाटरिंग सिस्टम लगाया गया है.

इससे रेलगाड़ियों को कोटा जंक्शन तक लाने की जरूरत नहीं रहेगी और इंजन के रिवर्सल आदि में लगने वाले आधा घंटा समय की बचत होगी. क्रू चेंजिंग पॉइंट भी सोगरिया स्टेशन को ही बना दिया जाएगा. इससे यात्री गाड़ियों के समय की बचत होगी तथा 24 कोचों वाली ट्रेन के सभी डिब्बों में महज 4 से 5 मिनट के भीतर पानी भरना संभव होगा.

कोटा मुख्यालय सहित आसपास के छोटे स्टेशनों के विकास को लेकर लोकसभाध्यक्ष ओम बिरला लगातार सक्रिय हैं. उन्होंने रेलवे यात्रियों की सुविधा में इजाफे को लेकर पिछले दिनों हाड़ौती के

सभी छोटे बड़े रेलवे स्टेसन का रेलवे अधिकारियों के साथ निरीक्षण किया था. बिरला ने छोटे स्टेशनों पर संसाधनों में बढ़ोतरी कर यात्रियों को सभी तरह की सुविधायें उपलब्ध कराने के निर्देश दिये थे.

कोटा में ट्रेनों में पानी भरने के लिए अत्याधुनिक कैमटैक डिजाइन का वाटरिंग सिस्टम स्थापित किया गया है. इसके लिए इंजीनियरिंग विभाग की टीम की ओर से ढाई लाख लीटर क्षमता की आरसीसी से निर्मित ओवरहेड टैंक का निर्माण किया गया है.

इसके साथ ही 2 बोरवेल भी बनाए गए हैं. लगभग 6 इंच व्यास का और 590 मीटर लंबाई का वाटर हाइड्रेंट लगाया गया है. इसके अलावा लाइन नंबर 1 और 2 के बीच पानी की निकासी के लिए पक्का ड्रेनेज सिस्टम भी बनाया गया है.

Related Articles

Back to top button