LIVE TVMain Slideउत्तराखंडदेश

उत्तराखंड में भारी बारिश की वजह से नदियां उफान पर गांवों में अलर्ट किया जारी

लगातार हो रही बारिश ने पहाड़ से लेकर प्लेन तक तबाही मचाई है. पहाड़ों में आ रही जल प्रलय के आगे यूपी भी बेबस नजर आ रहा है. यूपी के 12 जिलों में नदियां उफान पर है. प्रयागराज, बाराबंकी, झांसी, अयोध्या, कुशीनगर, गोरखपुर, बहराइच,

लखीमपुर, आजमगढ़ समेत कई जिलों में नदियों का जल स्तर बढ़ने लगा है. उधर, मौसम विभाग का ताजा अनुमान बताता है कि शनिवार को दोपहर तक बिहार से सटे जिलों और बुंदेलखंड में बारिश होगी.

वैसे तो प्रदेश के अलग-अलग इलाकों में अगले तीन-चार दिनों तक रुक-रुक कर बारिश होती रहेगी लेकिन पूर्वांचल के जिलों में तेज बारिश की संभावना है. सोनभद्र, चंदौली, बनारस, जौनपुर, प्रयागराज, प्रतापगढ़, कौशांबी और फतेहपुर में कई जगहों पर आज भारी बारिश का अलर्ट जारी किया गया है.

बांदा, महोबा, हमीरपुर, संभल, अमरोहा और ललितपुर में बारिश का अनुमान लगाया गया है. इसके अलावा चंदौली, गाजीपुर, बलिया, मऊ और सोनभद्र में भी दोपहर तक बारिश की प्रबल संभावना जताई गई है.

4 अगस्त तक के लिए जारी मौसम के अनुमान के मुताबिक पूरे प्रदेश में अलग-अलग जगहों पर बारिश जारी रहेगी. इस दौरान हवा के बदले रुख से मौसम भी खुशनुमा रहेगा.

बारिश ना होने की सूरत में भी तापमान में बढ़ोतरी नहीं होगी. हवाओं के चलने से उमस से भी राहत मिलती रहेगी. पिछले 24 घंटे में प्रदेश के 15 जिलों में बारिश दर्ज की गई है. सबसे ज्यादा 93 मिलीमीटर बारिश इटावा में दर्ज की गई.

आगरा में 39 मिलीमीटर जबकि झांसी में 12 मिली मीटर बारिश दर्ज की गई. बनारस में 10 मिलीमीटर जबकि अलीगढ़ में 6 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई. मुजफ्फरनगर में 8 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई.

संगमनगरी प्रयागराज में गंगा और यमुना नदी के किनारे बसे गावों को फिर भी जिला प्रशासन ने अलर्ट कर दिया है. इसके साथ ही बाढ़ के किसी संभावित चुनौती से निबटने के लिए संगम में

जलपुलिस के साथ ही एसडीआरएफ की फ्लड कंट्रोल यूनिट को भी तैनात किया है. सिंचाई विभाग से मिली जानकारी के मुताबिक आने वाले दिनों में गंगा और यमुना नदियों का जलस्तर और बढ़ने की उम्मीद है.

Related Articles

Back to top button