Uncategorized

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा, बलरामपुर में अटल के नाम पर बनेगा मेडिकल कालेज

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा कि बलरामपुर में पूर्व प्रधानमंत्री अटलबिहारी बाजपेयी के नाम पर मेडिकल कालेज बनाया जाएगा। इसके साथ ही तीन अन्य जनपदों में भी मेडिकल मेडिकल कालेज बनेगा। मुख्‍यमंत्री सिद्धार्थनगर के शोहनगढ़ में चिल्हिया-शोहरतगढ़-बढ़नी-बलरामपुर राष्ट्रीय राजमार्ग का केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी के साथ शिलान्यास करने के बाद आयोजित सभा को संबोधित कर रहे थे। 

सीएम ने कहा कि इस देश का जो आधारभूत ढांचा मजबूत हुआ है उसका श्रेय केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी को जाता है। राष्ट्रीय राजमार्ग का शिलान्यास करने के बाद उन्होंने कहा कि यह अत्यंत महत्वपूर्ण मार्ग है। इससे कुशीनगर, बलरामपुर, श्रावस्ती सिद्धार्थनगर सीधे जुड़ जाएगा। इससे नेपाल को भी लाभ होगा। इसे फोरलेन होना चाहिए। इसके लिए प्रस्ताव भेजा जाएगा। 

योगी ने कहा कि सिद्धार्थनगर अति पिछड़े जनपदों में शामिल किया गया है ताकि इसका बुनियादी विकास हो सके। स्‍वच्छ भारत मिशन में सिद्धार्थनगर में अभी और काम किये जाने की जरूरत है। समूल बीमारियों का नाश स्वच्छ भारत मिशन से किया जा सकता है। देश को सरकार ने एक करोड़ 40 लाख शौचालय बनाकर दिया। 56 लाख परिवारों को सौभाग्य योजना के तहत बिजली का कनेक्शन दिया। किसानों का ऋण माफ किया। प्रदेश में 17 लाख किसानों को आवास उपलब्ध कराया गया। इसके लिए किसी का मजहब नहीं देखा। विकास परिवारवाद से नहीं आता। 90 लाख परिवारों को उज्ज्वला योजना के तहत रसोई गैस कनेक्शन दिया गया। वन डिस्ट्रिक्ट वन प्लान के तहत सिद्धार्थनगर का कालानमक भी लिया गया है। इसके विकास के लिए काम चल रहा है। 

कार्यक्रम में मौजूद केंद्रीय परिवहन मंत्री नितिन गडकरी ने कहा कि जिनके पास रहने को मकान नहीं, जो गरीब हैं। उन्हें भगवान मानें। जिस दिन लोगों के भीतर यह भावना आएगी। उस दिन यह देश गरीब नहीं रहेगा। सरकार गरीबों को भगवान मानकर काम कर रही है। गांव-गांव सड़कें बनाई जा रही हैं। गरीबों के हित में उज्ज्वला योजना चलाई जा रही है। शौचालय बनवाए जा रहे हैं। 

उन्‍होंने कहा कि किसी भी क्षेत्र के विकास में सड़कों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। यहां दो राज्यों के बीच हम सड़क बना रहे हैं। हमारा उद्देश्य सिर्फ सड़कें बनाना नहीं, बल्कि दिलों को जोड़ना भी है। गडकरी ने कहा कि इस साल उत्तर प्रदेश की चीनी जलमार्ग से एक्सपोर्ट करने की तैयारी चल रही है। इससे लागत भी कम आएगी। उत्तर प्रदेश के लोगों को रोजगार भी मिलेगा। बुद्धिस्ट सर्किट में साढ़े चार हजार करोड़ की लागत से सड़क बनाने की तैयारी चल रही है। उत्तर प्रदेश में दो लाख करोड़ की सड़क बनाने का कार्य होगा। कहा कि एनएच 233 का काम जिसे दिया गया वह नहीं कर सके। दूसरा टेंडर हो चुका है। चिल्हिया, शोहरतगढ़-बलरामपुर राष्ट्रीय राजमार्ग यहां के लिए अतिरिक्त सौगात है।

Related Articles

Back to top button