LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

अगर आप भी रखना चाहते है अपना लीवर लंबे समय तक हेल्‍दी तो करे ये उपाए

एक हेल्दी लीवर हमारे शरीर में सबसे महत्वपूर्ण अंगों में से एक है जो बॉडी के ओवरऑल हेल्‍थ के लिए बहुत ही जरूरी है. लीवर मेटाबॉलिज्म को कंट्रोल करता है और विषाक्त पदार्थों को छानने का काम करता है.

Loading...

यह हमारे डाइजेशन सिस्‍टम को सही तरीके से चलाने के लिए की-प्‍लेयर की तरह है जिसे लंबी उम्र तक हेल्‍दी रखना बहुत ही आवश्‍यक है. वेबएमडी के मुताबिक, ये एक ऐसा अंग है जिसका अगर हम सही ख्‍याल ना रखें तो ये बहुत ही आसानी से खराब हो सकता है.

इसका काम शरीर से उन कैमिकल्‍स को बाहर निकालना है जो शरीर के लिए हानिकारक हैं. हम जो भी खाते या पीते हैं फिर वह चाहे दवा हो या भोजन, सभी लीवर से होकर गुजरता है.

ऐसे में अगर आप खाने पीने में कुछ बातों को ध्‍यान में रखें तो लीवर लंबे समय तक हेल्‍दी रहेगा और आप हेल्‍दी लाइफ जी सकेंगे. यहां हम आपको बता रहे है कि आप लीवर को बीमारियों से बचने के लिए किन चीजों को खानें से बचें.

मक्‍खन का अत्‍यधिक सेवन लीवर की समस्याओं को बढ़ा सकता है. मक्खन में हाई लेवल का सेचुरेटेड फैट होता है जिसे फिल्‍टर करने मे लीवर को काफी मेहनत करना पड़ती है. बेहतर होगा कि आप मक्खन की जगह घी या जैतून के तेल का सेवन करें.

दरअसल लीवर का काम फैट को तोड़कर एनर्जी बनाना होता है. ऐसे में अगर बहुत अधिक फैट वाला भोजन खाएंगे तो लीवर को अत्‍यधिक मेहनत करना पड़ेगी. जिससे फैटी लीवर डिजीज होने की संभावना बढ़ जाती है और लीवर कोशिकाओं में वसा का निर्माण हो सकता है.

अगर आप बहुत अधिक मीठी चीजें खा रहे हैं तो ये आपके लीवर के लिए हानिकारक हो सकता है. मीठी चीजों को तोड़ते में लीवर को काफी मशक्‍कत करनी पड़ती है ऐसे में इसका अत्‍यधिक प्रयोग करने से आगे चलकर फैटी लीवर डिजीज़ की समस्‍या हो सकती है.

अगर नियमित रूप से फ्रेंच फ्राइज खाया जाए तो लीवर में फैट जमा होने लगता हैं और इससे इनफ्लेमेशन हो सकता है. लंबे समय तक अगर इसे नजरअंदाज करते हैं तो कई तरह की डिजीज हो सकती है. फेंच फ्राई या किसी भी तरह के फ्राइड चीजों के सेवन से ये समस्‍या तेजी से हो सकती है.

प्रोसेस्ड मीट जैसे पेपरोनी में सैचुरेटेड फैट बहुत अधिक पाया जाता है. ऐसे में इसे रोज खाने से बचना चाहिए. दरअसल पेपरोनी को हाई सेचुरेटेड फैट सामग्री वाली चीजों में सबसे खराब में से एक माना जाता है. यह सेचुरेटेड फैट की तुलना में लीवर को अधिक हानि पहुचाता है.

चीज़ बर्गर में भी सेचुरेटेड फैट भरा होता है जो ज्यादातर पशु-आधारित उत्पादों और तेलों में पाया जाता है. ये आपके हृदय रोग और स्ट्रोक के खतरे को बढ़ा देता है. ऐसे में विकल्‍प के रूप में आप हाई फाइबर वाली चीजें जैसे वेजिटेबल फल आदि खाएं तो बेहतर होगा.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV