LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्‍ली के इलाकों में बादल छाए रहने के कारण कोहरा बढ़ने की आशंका

देश की राजधानी दिल्‍ली और आसपास के इलाके दिवाली के बाद बढ़े प्रदूषण की जबरदस्‍त मार झेल रहे हैं. इस बीच गुरुवार को दिल्‍ली-एनसीआर में हुई हल्‍की बारिश ने राहत देने का काम किया है.

Loading...

हालांकि प्रदूषण अभी भी ‘खतरनाक’ श्रेणी में बना हुआ है. भारत मौसम विज्ञान विभाग के मुताबिक, शुक्रवार को भी दिल्‍ली और आसपास के इलाकों में बादल छाए रहेंगे. जबकि आने वाले दिनों में ठंड और कोहरा बढ़ने की आशंका है.

वहीं, दिल्ली में इस मौसम का अब तक का सबसे कम अधिकतम तापमान गुरुवार को दर्ज किया गया जो कि सामान्य से पांच डिग्री सेल्सियस कम 19.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज रहा. मौसम विभाग के अनुसार आने वाले दिनों में कोहरा छाए रहने की आशंका है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग के वरिष्ठ वैज्ञानिक आर के जेनमनी ने कहा कि मौसम के औसत तापमान से पांच डिग्री कम अधिकतम तापमान रहने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में आज (गुरुवार) का दिन ठंडा रहा.

उन्‍होंने कहा, ‘अधिकतम तापमान 19.8 डिग्री सेल्सियस रहा जो कि सामान्य से पांच डिग्री कम था. यह अब तक इस मौसम का सबसे कम अधिकतम तापमान था. आगे और ठंड बढ़ने के आसार हैं.’

इसके अलावा दिल्ली में न्यूनतम तापमान 13.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि औसत से चार डिग्री कम था. आईएमडी ने कहा कि अगले दो दिन शहर में मध्यम कोहरा छाया रहेगा.

मौसम विभाग ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ के चलते महाराष्‍ट्र, गुजरात और पश्चिम मध्य प्रदेश, पूर्वी राजस्थान, हरियाणा, पश्चिम उत्तर प्रदेश में गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना है.

आईएमडी ने बादलों की चाल को देखते हुए 6 दिसंबर तक गुजरात में भारी से बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है. वहीं, दूसरी तरफ जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, उत्तराखंड और हिमाचल प्रदेश में अगले कुछ दिनों में बर्फबारी होने की संभावना है.

इससे पहले बुधवार को स्काईमेट की तरफ से कहा गया था कि मौसमी परिवर्तन की वजह से पंजाब, हरियाणा और दिल्ली में साइक्लोनिंग सर्कुलेशन का असर देखने को मिल रहा है.

जबकि 4 और 6 दिसंबर को हल्की बारिश की संभावना है. 5 दिसंबर को बारिश की सबसे अधिक गतिविधियां होंगी. हवाएं काफी तेज चलेंगी. इस दौरान सुबह व शाम के समय उत्तर भारत में कुछ जगहों पर ओले भी गिर सकते हैं.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV