LIVE TVMain Slideदेशमध्य प्रदेश

मध्य प्रदेश : मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने दिया बयान कहा जल्द आएगी मेट्रो

मध्य प्रदेश के इंदौर शहर में भी दिल्ली, कोलकाता की तरह जल्द ही मेट्रो दौड़ेगी. राज्य के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने बीते दिसंबर महीने में इसकी नींव भी रख दी है. इंदौर मेट्रो रेल परियोजना की कुल लागत 1,417 करोड़ रुपये है.

इस दौरान सीएम शिवराज ने कहा कि “उनके सपनों के शहर” में सार्वजनिक परिवहन के लिए वरदान साबित होगी. उन्होंने भूमिपूजन समारोह में जिन कार्यों की नींव रखी, उनमें 16 सर्वसुविधायुक्त मेट्रो स्टेशनों और 11 किलोमीटर लम्बे वायाडक्ट (आम सड़क पर बनाया जाने वाला वह पुल जिस पर मेट्रो चलेगी) का निर्माण शामिल है.

मुख्यमंत्री ने बताया कि शहर में मेट्रो रेल लाइन को एक वलय (रिंग) के रूप में इस तरह बिछाया जा रहा है कि यह देवी अहिल्याबाई होलकर हवाई अड्डे से शुरू होकर अलग-अलग हिस्सों से गुजरने के बाद हवाई अड्डे पर ही खत्म होगी. उन्होंने कहा कि मेट्रो रेल परियोजना मेरे सपनों के शहर इंदौर में सार्वजनिक परिवहन के लिए वरदान साबित होगी.

एमपी के मुख्यमंत्री ने आरोप लगाया कि कमलनाथ की अगुवाई वाली पिछली कांग्रेस सरकार में इंदौर में मेट्रो रेल परियोजना का काम ठप हो गया था. उन्होंने कहा कि हमने इस काम को अब पूरी गति से प्रारंभ कर दिया है.

सीएम शिवराज सिंह चौहान ने अधिकारियों को निर्देश दिए कि वे इंदौर की मेट्रो रेल परियोजना को नजदीकी धार्मिक नगरी उज्जैन और पीथमपुर औद्योगिक क्षेत्र तक बढ़ाने के लिए सर्वेक्षण करें.

गौरतलब है कि सूबे के तत्कालीन मुख्यमंत्री कमलनाथ ने 14 सितंबर 2019 को इंदौर में 7,500.80 करोड़ रुपये की कुल लागत वाली मेट्रो रेल परियोजना के पहले चरण की नींव रखी थी और इसके तहत शहर में 31.55 किलोमीटर लंबा मेट्रो रेल गलियारा बनाया जाना है.

इंदौर में मेट्रो ट्रेन के लिए 31.55 किलोमीटर में 29 स्टेशन बनेंगे 23 स्टेशन एलिवेटेड और छह अंडरग्राउंड रहेंगे. एमजी रोड पर मेट्रो रीगल चौराहे से से होते हुए एलिवेटेड रूट पर शास्त्री ब्रिज के समानांतर जाएगी

और जिला कोर्ट के सामने अंडरग्राउंड हो जाएगी. यहां से राजबाड़ा के अंडरग्राउंड स्टेशन पर जाएगी. रेलवे स्टेशन पर एलिवेटेड मेट्रो स्टेशन होगा. जो इस रूट का सबसे आखिरी एलिवेटेड स्टेशन होगा.

Related Articles

Back to top button