Main Slideउत्तर प्रदेशउत्तराखंडखबर 50जीवनशैलीदेशप्रदेशबड़ी खबरमध्य प्रदेशमहाराष्ट्र

घर बैठे फिल्मों का आनंद लेने के लिए ऐसे बनाएं होम थिएटर

अगर आप अपने घर के किसी कमरे या फिर बेसमेंट को यूनिक तरीके से सजाने के बारे में सोच रहे हैं तो क्यूं न एक होम थिएटर तैयार किया जाए? यह सुनने में भले ही मुश्किल काम लग रहा हो, लेकिन यह इतना भी मुश्किल नहीं है। आप अपने घर में बहुत आसानी से एक होम थिएटर तैयार कर सकते हैं। आइए जानते हैं कि होम थिएटर के लिए आपको किन चीजों की जरूरत होगी और यह कैसे तैयार होगा।
सबसे पहले जगह का करें चयन
होम थिएटर के लिए सबसे जरूरी है कि आप ऐसे कमरे का चयन करें, जहां से आपकी फिल्म की आवाज पड़ोसियों तक न जाए क्योंकि इससे उनको परेशानी हो सकती है। अगर आपके पास बेसमेंट है तो आप उसे होम थिएटर में तब्दील कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, अगर आप दो से तीन फ्लैट के मालिक हैं तो आप उनमें से किसी एक फ्लैट के एक कमरे को होम थिएटर के लिए चुन सकते हैं।
बैठने की करें व्यवस्था
जब आप होम थिएटर के लिए कमरा चुन लें तो इसके बाद वहां पर बैठने की व्यवस्था का इंतजाम करें। अगर आपके घर में आरामदायक कुर्सियां हैं तो आप उन्हें होम थिएटर में रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त आप मार्केट से मूवी थिएटर वाली कुर्सियां या फिर एक आरामदायक सोफा खरीदकर अपने होम थिएटर में रख सकते हैं। हालांकि, ध्यान रखें कि बैठने की व्यवस्था मूवी स्क्रीन से थोड़ी दूरी पर होनी चाहिए।
टीवी स्क्रीन या प्रोजेक्टर
अगर आप अपने होम थिएटर के लिए टीवी स्क्रीन चुनते हैं तो स्मार्ट फीचर्स और अच्छी पिक्चर क्वालिटी वाला स्लिमलाइन टीवी ही चुनें। बेहतर होगा कि आप 75 इंच स्क्रीन साइज वाला टीवी चुनें। हालांकि, अगर आप बिल्कुल ही सिनेमा का लुत्फ उठाना चाहते हैं तो होम थिएटर वाले रूम के लिए प्रोजेक्टर का चयन करें। इससे आपको काफी बड़ी स्क्रीन पर फिल्म देखने को मिल सकती है।
इस तरह करें साउंड की व्यवस्था
अगर साउंड सिस्टम ही अच्छा न हो तो होम थिएटर किस काम का? अगर आपने टीवी स्क्रीन का चयन किया है तो एक मल्टी-चैनल ऑडियो सिस्टम खरीदें। वहीं, प्रोजेक्टर स्क्रीन के हिसाब से दो बड़े फ्लोर स्पीकर्स, चार सीलिंग स्पीकर्स और एक सबवूफर का इस्तेमाल करें। इसके अतिरिक्त, होम थिएटर वाले कमरे को साउंड प्रूफ बनाने पर भी विचार करें ताकि फिल्म आदि की आवाज बाहर पड़ोसियों के घर तक न जाए।
लाइटिंग व्यवस्था पर भी दें ध्यान
होम थिएटर की लाइट्स को आरएफ डिमर से कनेक्ट करें और फिल्म का आनंद लेने के लिए लाइट्स को ऑटो-डिम पर सेट करें। थिएटर जैसा माहौल बनाने के लिए आप फर्श पर लो-वोल्टेज लाइटिंग भी लगा सकते हैं।

Related Articles

Back to top button