LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50देशप्रदेशमनोरंजनस्वास्थ्य

सर्दियों में बढ़ जाती है अस्थमा की समस्या, इन फूड्स से करें इसे कम

मौसम में बदलाव होने से सर्दी-खांसी, जुकाम, फीवर जैसी समस्याएं होने लगती है। सर्दी बढ़ने के साथ-साथ लोगों को सर्दी-खांसी की समस्या होने लगी है। इसके अलावा इस मौसम में अस्थमा की समस्या भी बढ़ जाती है। ऐसे में सर्दियों में अस्थमा के मरीजों का अपना खास ख्याल रखना चाहिए। अस्थमा के मरीजों को इस सीजन में लाइफस्टाइल के साथ खानपान का भी विशेष ध्यान रखना चाहिए। आज हम आपको इस आर्टिकल में कुछ फूड्स के बारे में बताएंगे, जो अस्थमा की समस्या में फायदेमंद साबित हो सकते हैं।

खट्टे फल
अस्थमा की समस्या को बढ़ने से रोकने के लिए खट्टे फल जैसे संतरा, नींबू को अपनी डाइट में शामिल करना चाहिए। इन फलों में पर्याप्त मात्रा में विटामिन-सी पाया जाता है, जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करता है। इसके अलावा ये फेफड़ों की सूजन को कम करने में सहायक है।

हल्दी
हल्दी में मौजूद करक्यूमिन शरीर में सूजन को कम करने का काम करता है। इसके सेवन से सांस से जुड़ी समस्या से आराम मिलता है। इससे सूजन कम करने में मदद मिलती है।

अदरक
अदरक में एंटी इंफ्लेमेटरी गुण पाए जाते हैं। अस्थमा के मरीजों को अपनी डाइट में अदरक शामिल करना चाहिए।

अनार
अनार एक ऐसा फल हैं जो एंटीऑक्सीडेंट्स से भऱपूर हैं। इसका जूस पीने से फेफ़ड़े के टिश्यू डैमेज होने के चांस कम हो जाते हैं जिससे अस्थमा के मरीजों को फायदा होता है।

पालक
बदलते मौसम में पालक का सेवन भी फायदेमंद होता है। पालक में भरपूर मात्रा में आयरन होता है। इसके अलावा इसमें विटामिब-बी भी पाया जाता है जो अस्थमा के रोगियों के रामबाण है, इसलिए रोजाना पालक को सूप या सब्जी के तौर पर इसे अपनी डाइट में ले सकते हैं।

Related Articles

Back to top button