LIVE TVMain Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

चुनाव में होगी दो स्तरीय निगरानी व्यवस्था…

लोकसभा चुनाव की प्रक्रिया पर नजर रखने के लिए राज्य व जिला स्तर पर दो स्तरीय निगरानी की व्यवस्था होगी। सीईओ कार्यालय में राज्य कंट्रोल रूम और जिला निर्वाचन अधिकारी कार्यालय में जिला कंट्रोल रूम रहेगा। इससे अधिकारी चुनाव और मतदान की प्रक्रिया पर नजर रख सकेंगे। 

दिल्ली समेत देशभर में आदर्श आचार संहिता लागू हो चुकी है। ऐसे में आयोग की राजनीतिक दल और उम्मीदवारों पर पैनी नजर है। साथ ही आचार संहिता के उल्लंघन को रोकने के लिए भी आयोग ने कमर कस ली है। इसके लिए एक तरफ जहां लोकसभा क्षेत्रवार चौबीसों घंटे संचालित होने वाले कंट्रोल रूम शुरू कर दिए गए हैं। वहीं, राजनीतिक दलों और उम्मीदवारों के लिए नियमों के अनुसार चुनाव प्रचार से जुड़ी इजाजत लेने के लिए सिंगल विंडो सिस्टम भी शुरू कर दिया गया है।

अधिकारियों के अनुसार, सभी सातों लोकसभा सीटों के लिए रिटर्निंग अधिकारियों के कार्यालय में सिंगल विंडो सिस्टम स्थापित किया गया है। उम्मीदवार इनके जरिये चुनाव प्रचार से जुड़ी गतिविधियों जैसे बैठक, नुक्कड़ सभा, जनसभा, रैली, जुलूस, रोड शो आदि के लिए अनुमति लेंगे। साथ ही, चुनाव प्रचार के कार्यक्रम से 49 घंटे पहले सुविधा मोबाइल ऐप या चुनाव आयोग की वेबसाइट में जाकर ऑनलाइन आवेदन करना होगा। बड़े आयोजनों के मामले में सात दिन पहले भी आवेदन दिए जा सकेंगे। 

21 हजार वेब कैम लगाए जाएंगे
चुनाव की हर प्रक्रिया की निगरानी के लिए 21 हजार वेब कैम लगाए जाएंगे। प्रत्याशियों के नामांकन से लेकर मतगणना तक चुनाव की हर प्रक्रिया सीसीटीवी के निगरानी में होगी, ताकि चुनाव में किसी प्रकार की गड़बड़ी न हो। मतदान केंद्रों के अंदर कैमरे सात से आठ फीट की ऊंचाई पर इस तरह लगाए जाएंगे, ताकि मतदाताओं की पहचान की प्रक्रिया, उंगुलियों पर स्याही लगाने व मतदान केंद्र के अंदर की अन्य गतिविधियां भी रिकार्ड हो सके, लेकिन मतदाता ने किसे मतदान किया यह पूरी तरह गोपनीय रहे। मतदान केंद्र पर लगी लाइन और आसपास की जगहों पर भी वेब कैम से नजर रखी जाएगी। वेब कैम से लाइव वेब कास्ट के लिए मतदान केंद्रों पर एक से तीन आपरेटर भी तैनात किए जाएंगे। कैमरे में नाइट विजन की भी क्षमता होगी। इसके जरिये अधिकारी कार्यालय में लाइव मतदान देख सकेंगे।

फर्जी मैसेज देखें तो दें सूचना
नई दिल्ली। चुनावों के दौरान अगर आपको कोई फर्जी व आपत्तिजनक मैसेज आता है या देखते हैं तो तुरंत पुलिस को जानकारी दें। पुलिस ने इसके लिए मोबाइल नंबर व ई-मेल जारी किया है। इसके अलावा लोकसभा चुनावों को देखते हुए सोशल मीडिया पर नजर रखने के लिए स्पेशल सेल में तैनात संयुक्त पुलिस आयुक्त बीएस जायसवाल को नोडल अधिकारी नियुक्त किया गया है। पुलिस ने एसएमएस और अन्य सोशल मीडिया प्लेटफार्मों के दुरुपयोग पर प्रतिबंध लगाने के लिए ये कदम उठाया है। नोडल अधिकारी को 8130099025 पर या ईमेल nodalsmmc. election24@delhipolice.gov.in पर सूचना दी जा सकती है। 

स्टेशन पर चाय के साथ चुनावी चर्चा
नमो चाय बांटकर एक बार फिर चाय पर चर्चा दिल्ली में शुरू हो गई है। इसके लिए रेलवे स्टेशनों को चुना गया है। पूर्वांचल से आने वाली ट्रेनों के मुसाफिरों को खासकर नमो चाय पिलाकर चुनावी चर्चा की जा रही है। लोगों को होली के बाद आने का आग्रह भी किया जा रहा है। आनंद विहार रेलवे स्टेशन पर यूपी, बिहार, बंगाल, झारखंड, असम, पूर्वोत्तर जाने वालीं अधिकांश ट्रेनों की आवाजाही होती है। होली को लेकर स्टेशनों पर भीड़ है। यात्रियों से आग्रह किया जा रहा है कि आप होली पर घर जाएं तो जल्दी वापस आएं। दिल्ली हो या यूपी, बिहार, झारखंड हो हर जगह मोदी सरकार को वापस लाने के लिए मतदान करें। पूर्वांचल मोर्चा अध्यक्ष नीरज तिवारी ने बताया कि इस अभियान को दिल्ली के हर रेलवे स्टेशन और चौक-चौराहों पर चलाया जाएगा।

Related Articles

Back to top button