Main Slideउत्तर प्रदेशखबर 50दिल्ली एनसीआरदेशप्रदेशबड़ी खबर

मां वैष्णो के भक्तों के लिए खुशखबर: जम्मू से कटड़ा के बीच मिलेगी सीधी हेलीकॉप्टर सेवा

माता वैष्णो देवी दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को अब जम्मू से कटड़ा के बीच सीधी हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होगी। राजभवन में उप राज्यपाल एवं श्रीमाता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड के चेयरमैन मनोज सिन्हा की अध्यक्षता में हुई बोर्ड की 72वीं बैठक में यह फैसला लिया गया। बैठक में 27 अहम प्रस्तावों को मंजूरी दी गई।

ककरयाल में खुलेगा मेडिकल कॉलेज खोला
बैठक में लिए गए फैसले के अनुसार, स्वास्थ्य क्षेत्र को मजबूत बनाने के लिए ककरयाल (कटड़ा) में श्राइन बोर्ड का मेडिकल कॉलेज खोला जाएगा। कटड़ा और आसपास के विभिन्न क्षेत्रों में नए भवनों का निर्माण किया जाएगा।

बोर्ड ने पाया कि जम्मू हवाई अड्डे और कटड़ा के पंछी हेलीपैड के बीच सीधी हेलीकॉप्टर सेवा शुरू होने से आपातकालीन स्थिति में भी मदद मिलेगी। वर्तमान में वैष्णो देवी यात्री जम्मू से कटड़ा सड़क अथवा रेल मार्ग से पहुंच कर कटड़ा से हेलीकॉप्ट सेवा का लाभ ले रहे हैं भविष्य में उन्हें जम्मू से कटड़ा के बीच सीधी हेलीकॉप्टर सेवा उपलब्ध होगी।

बाणगंगा में कवर्ड प्रतीक्षालय परियोजनाओं को मिली मंजूरी
इसे अलावा बोर्ड ने भवन में निकास ट्रैक का निर्माण, भवन में मनोकामना क्षेत्र का पुनर्निर्माण और दर्शनी ड्योढ़ी बाणगंगा में कवर्ड प्रतीक्षालय परियोजनाओं को मंजूरी दी है। एलजी ने बोर्ड के पिछले निर्णयों की प्रगति, विभिन्न विकासात्मक पहलों की प्रगति की समीक्षा, तीर्थयात्रियों की सुविधा के महत्वपूर्ण पहलुओं पर चर्चा करने के साथ तीर्थयात्रियों की सेवाओं को बढ़ाने और सुचारू संचालन सुनिश्चित करने के लिए 27 प्रस्तावों को मंजूरी दी।

उपराज्यपाल ने बोर्ड के चालू कार्यों की प्रगति की समीक्षा करते हुए तीर्थयात्रा की आसानी के लिए सभी परियोजनाओं को समय पर पूरा करने पर जोर दिया।

नए वैष्णवी भवन का भी होगा निर्माण
इन महत्वपूर्ण परियोजनाओं में तीर्थस्थल पर नया वैष्णवी भवन, कॉटेज (स्पोर्ट्स स्टेडियम के पास) कटड़ा, बाणगंगा में स्टाफ क्वार्टर (जी+2), अर्धकुंआरी में कवर्ड होल्डिंग एरिया, रेलवे स्टेशन कटड़ा में यात्री सुविधा केंद्र, भवन में नई यज्ञशाला आदि शामिल हैं।

इससे पहले सीईओ अंशुल गर्ग ने श्राइन बोर्ड की विभिन्न गतिविधियों की वर्तमान स्थिति और बोर्ड की पिछली बैठकों के विभिन्न निर्णयों के कार्यान्वयन के लिए की गई कार्रवाई पर एक विस्तृत प्रस्तुति दी।
बैठक में बोर्ड के सदस्यों में महामंडलेश्वर श्री स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरि महाराज, कुल भूषण आहूजा, बालेश्वर राय, डॉ. अशोक भान, डॉ नीलम सरीन, केके शर्मा, सुरेश कुमार शर्मा, रघु के मेहता के अलावा उप राज्यपाल के प्रधान सचिव डॉ. मनदीप कुमार भंडारी मौजूद रहे।

रियासी में नए मंदिरों का निर्माण होगा
बोर्ड ने अपनी सामाजिक सहायता पहल के तहत कटड़ा और उसके आसपास विभिन्न मंदिरों के विकास के लिए सीईओ द्वारा उठाए गए हालिया कदमों की सराहना की। एलजी ने बोर्ड के सीईओ से जिला रियासी में नए मंदिरों के निर्माण को शामिल करके इस गतिविधि का दायरा बढ़ाने को कहा। इसके लिए एक व्यापक योजना तैयार की जाए।

वार्षिक हरित योजना को मंजूरी
बोर्ड ने क्षेत्र की जैव-विविधता और पारिस्थितिक संतुलन में सुधार के लिए बोर्ड के सीईओ द्वारा बताई गई हरित पहल की सराहना की। बोर्ड द्वारा वर्ष 2024-25 के लिए एक विस्तृत वार्षिक हरित योजना को मंजूरी दी गई। बोर्ड की इच्छा है कि त्रिकुटा पहाड़ियों की पर्यावरणीय जीवंतता के लिए, हेलीकॉप्टरों के माध्यम से हवाई सर्वेक्षण और बीज फैलाव का विकल्प शुरू किया जाए।

Related Articles

Back to top button