दिल्ली एनसीआर

अब डरने की जरूरत नहीं, रात में भी कर सकेंगे पुराना किला का दीदार

अब रात में भी लाल किले और पुराने किले का दीदार कीजिए। इन स्मारकों में रोशनी का इस तरह से प्रबंध किया गया है कि ये रात में और भी खूबसूरत दिखें। यह सुविधा 23 जनवरी से शुरू कर दी जाएगी।

पर्यटक सूर्यास्त के बाद से रात नौ बजे तक इन स्मारकों का दीदार कर सकेंगे। उम्मीद है कि टिकटों की दर दिन के मुकाबले कम रखी जाएगी। सुरक्षा की दृष्टि से स्मारक के अंदर जाने के लिए सीमा रेखा तय की जाएगी। यहां पर अतिरिक्त कर्मचारियों की तैनाती भी होगी।

छत्ता बाजार भी खोलने पर विचार

रात को आने वाले पर्यटक दिन की भांति खरीदारी कर सकें, इसके लिए यहां की छत्ता बाजार को खोलने पर विचार किया जा रहा है।

हुमायूं का मकबरा भी रात में खुलेगा

आने वाले दिनों में हुमायूं के मकबरे को भी रात में खोले जाने की योजना है। पर्यटक ताज महल की तरह हुमायूं के मकबरे का भी रात में दीदार कर सकेंगे। कहा जाता है कि ताज महल को हुमायूं के मकबरे की डिजाइन से मिलता-जुलता बनाया गया है। बहुत से विदेशी पर्यटक ताज महल न जाकर हुमायूं का मकबरा देखने जाते हैं।

देशभर में 27 स्मारकों पर जल्द लगेगा टिकट, देशवासियों से राय मांगी
भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआइ) जल्द ही देश के 27 स्मारकों पर टिकट लगाने जा रहा है। इसके लिए देशवासियों से राय मांगी गई है। एएसआइ 45 दिनों तक लोगों की राय लेगा, इसके बाद स्मारकों पर टिकट लगाए जाने पर अंतिम मुहर लगाएगा।

गौरतलब है कि देशभर में स्मारकों के रख रखाव के लिए ए व बी श्रेणी के कुल 116 स्मारकों पर टिकट लग रहे हैं। चार जनवरी को एएसआइ ने एक प्राथमिक अधिसूचना जारी की है।

इसमें देशभर के 27 स्मारकों पर भी टिकट लगाए जाने के लिए देशवासियों से राय मांगी गई है। इसके लिए लोग तिलक मार्ग स्थित मुख्यालय पर पत्र लिखकर या फिर खुद पहुंचकर वहां अपनी राय दर्ज करा सकते हैं।

इसके आधार पर ही फाइनल अधिसूचना जारी की जाएगी। उत्तर प्रदेश के ये स्मारक शामिल उत्तर प्रदेश के जिन स्मारकों पर टिकट लगाने की योजना है, उनमें वाराणसी में लालखान की कब्र, चौखंडी स्तूप के विख्यात प्राचीन बौद्ध स्थल, सिद्धार्थ नगर पिपहवा और गनवनिया व ललितपुर का गुप्त मंदिर और बराह मंदिर देवगढ़ शामिल हैं।

देशभर में हैं 3693 स्मारक एएसआइ के पास देशभर में कुल 3693 स्मारक हैं। इसमें से 116 स्मारकों पर टिकट लगता है, वहीं 20 स्मारक विश्व धरोहर हैं, जिन्हें ए श्रेणी में रखा गया है।

वहीं शेष 96 स्मारक बी श्रेणी के हैं, जिन पर टिकट लगता है। 27 को मिलाकर इनकी संख्या 123 हो जाएगी। कहां के कितने स्मारक शामिल राज्य संख्या गुजरात 01 गोवा 01 राजस्थान 03 दिल्ली 01 केरल 02 तमिलनाडु 03 महाराष्ट्र 05 मध्य प्रदेश 07।

Related Articles

Back to top button