जम्मू कश्मीर

लद्दाख को देश के करीब लाकर देंगे पर्यटन को बढ़ावा : पीएम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि केंद्र सरकार निर्माणाधीन बिलासपुर-मनाली-लेह रेल लाइन और बेहतर विमान सेवा से लद्दाख को देश के करीब लाकर क्षेत्र में पर्यटन को नया आयाम देगी। प्रधानमंत्री ने लद्दाख क्षेत्र में 3000 करोड़ के विकास कार्यो का नींव पत्थर रखकर लेह में शून्य से सात डिग्री कम तापमान में क्षेत्रवासियों में जोश भर दिया।

उन्होंने लेह में पांच नए ट्रै¨कग रूट खोलने का एलान भी किया। देश में फिर से भाजपा सरकार बनने की ओर इशारा करते हुए पीएम ने कहा कि वह इन विकास परियोजनाओं का उद्घाटन करने के लिए भी आएंगे। उन्होंने कहा कि विकास को लटकाने, भटकाने की नीति को अगले पांच सालों में देश निकाला दे दिया जाएगा।

रविवार सुबह लेह से अपने राज्य दौरे की शुरुआत करते हुए प्रधानमंत्री ने कहा कि बिलासपुर-मनाली-लेह रेल लाइन पूरी होने से दिल्ली से लेह की दूरी कम हो जाएगी। इससे क्षेत्र में पर्यटन को बढ़ावा मिलेगा। पर्यटक लेह में अपनी यात्रा का अधिक आनंद ले सकें, इसके लिए अंदरूनी इलाकों में जाने के लिए इन्नर लाइन परमिट की वैधता सात दिन से बढ़ाकर 15 दिन कर दी गई है। उन्होंने कहा कि लेह में तीन लाख पर्यटकों को आना सुबूत है कि राज्य आए पर्यटकों में आधे से ज्यादा लेह आए। इसके साथ एक लाख पर्यटक कारगिल भी आए। प्रधानमंत्री लेह के सेंट्रल इंस्टीट्यूट ऑफ बुद्धिस्ट स्टडीज के नागर्जना आडिटोरियम में लोगों को संबोधित कर रहे थे। उनके साथ प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ¨सह भी थे।प्रधानमंत्री ने लेह दौरे के दौरान लद्दाख की पहली यूनिवर्सिटी का नींव पत्थर रखा। इस कलस्टर यूनिवर्सिटी में लेह, कारगिल, नोबरा, जंस्कार, द्रास व खलत्सी के डिग्री कॉलेज होंगे। इस यूनिवर्सिटी के प्रशासनिक कार्यालय लेह व कारगिल में होंगे। पीएम ने लेह के कुशोक बकुला ¨रपोचे एयरपोर्ट में 19,985 वर्ग मीटर में फैले नए टर्मिनल भवन का नींव पत्थर रखने के साथ दो हजार करोड़ की लेह-कारगिल ट्रांसमीशन लाइन का नींव पत्थर भी रखा। साथ ही कई और प्रोजेक्ट का भी लोकार्पण किया।

मोदी ने कहा कि मुझे अहसास है, यहां के लोग विपरीत प्राकृतिक परिस्थितियों में रहते हैं और कई कठिनाइयों, चुनौतियों का सामना करते हैं। इन्हीं को ध्यान में रखते हुए हमने बिजली और यातायात से जुड़े 3000 करोड़ से अधिक की परियोजनाओं की शुरुआत की है। पीएम ने कहा कि अतिरिक्त बिजली मिलने के साथ लेह-लद्दाख की देश और दुनिया के दूसरे शहरों से कनेक्टिविटी बेहतर होगी, पर्यटन बढ़ेगा, रोजगार के अवसर बढ़ेंगे। मोदी ने कहा कि इस बार बजट में धुमंतू समुदाय व अनुसूचित जनजाति कल्याण के तीस प्रतिशत बढ़ोतरी की गई है। दलितों के विकास के लिए लगभग 35 प्रतिशत अधिक बजट का आवंटन किया गया है। पीएम किसान सम्मान निधि योजना का लाभ लेह-लद्दाख के अनेक किसान परिवारों को भी होने वाला है।

सरकार ने फैसला लिया है कि जिन किसानों के पास पांच एकड़ से कम जमीन है, उनके बैंक खाते में सीधे छह हजार रुपये हर वर्ष केंद्र सरकार ट्रांसफर करेगी। लेह में किसानों के पास दो-दो एकड़ जमीन भी नहीं है, ऐसे में सभी को लाभ मिलेगा। पीएम ने कहा कि लद्दाख ऑटोनॉमस हिल डेवलपमेंट काउंसिल एक्ट में बदलाव किया गया है और काउंसिल को खर्च से जुड़े मामलों में अब ज्यादा अधिकार दिए गए हैं। अब क्षेत्र के विकास के लिए आने वाले पैसे यहां की ऑटोनॉमस काउंसिल ही जारी करती है।

इतनी ठंड में लेह कैसे जाएंगे लद्दाख : लद्दाख के दुगर्म हालात का हवाला देते हुए मोदी ने कहा कि सब कह रहे थे कि आप इतनी ठंड में लेह कैसे जाएंगे। मैं यहां आकर बहुत आनंदित हूं। लोगों का स्नेह देखकर जो थोड़ी बहुत ठंड लग रही थी वह भी जाती रही। मोदी ने कहा कि मैं यहां के लोगों के स्नेह की कीमत जरूर चुकाऊंगा

Related Articles

Back to top button