व्यापार

नए साल से4 विकल्पों पर करें निवेश, मिलेगा डबल मुनाफा.

डेट फंड फिक्स्ड डिपॉजिट की तुलना में ज्यादा टैक्स रिटर्न देते हैं, इसमें जरूरत पड़ने पर आप अपना पैसा निकाल सकते हैं। फिक्स्ड डिपॉजिट की तरह, डेट फंड भी कई निवेश विकल्प देते हैं। एक दिन से 10 साल तक की अवधि के लिए का डेट फंड हैं। अगर आप अपना पैसा 15 दिन के लिए लगाना चाहते हैं तो ओवरनाइट फंड सबसे अच्छा विकल्प है।

यदि आप लंबी अवधि में महंगाई से निपटना चाहते हैं, तो इक्विटी म्यूचुअल फंड आपके पोर्टफोलियो का एक हिस्सा होना चाहिए। वित्तीय योजनाकारों का कहना है कि आपके पोर्टफोलियो में इक्विटी निवेश का अनुपात आपकी उम्र के 100 से कम होना चाहिए। मसलन, यदि आप 30 वर्ष के हैं, तो आपको इक्विटी में अपनी संपत्ति में 100% में से 30 माइनस 70% निवेश करना चाहिए। जैसे-जैसे आप बूढ़े होते हैं, धीरे-धीरे इक्विटी में अपने जोखिम को कम करें।

गोल्ड आपके पोर्टफोलियो के लिए बेहतरीन निवेश विकल्प है। हालांकि, यह लंबी अवधि में इक्विटी से बेहतर प्रदर्शन नहीं कर सकता है। गोल्ड को एक सुरक्षित निवेश विकल्प माना जाता है, इसलिए लोग आर्थिक मंदी के दौरान गोल्ड में निवेश करना चाहते हैं।

भारतीयों का सबसे पसंदीदा निवेश विकल्प है। यदि आप किराये के उद्देश्य से इसका उपयोग करते हैं तो रियल एस्टेट आपको नियमित आय भी देता है। इमरजेंसी में कर्ज लेने के लिए संपत्ति को गिरवी रखा जा सकता है। एक अपार्टमेंट में एक फ्लैट खरीदने या जमीन खरीदने के अलावा, कोई भी रियल एस्टेट इनवेस्टमेंट ट्रस्ट में निवेश कर सकता है। वैसे आप रियल एस्टेट कंपनियों के शेयर खरीद सकते हैं लेकिन, इसमें जोखिम भी है।

Related Articles

Back to top button