दिल्ली एनसीआरप्रदेश

अब घर बैठे होगा डीडीए से जुड़ी शिकायतों का समाधान

दिल्ली विकास प्राधिकरण (डीडीए) से जुड़ी समस्याओं का समाधान दिल्लीवासियों को अब घर बैठे मिलेगा। कुछ शिकायतों का हल मोबाइल फोन पर ही हो जाएगा और कुछ को ऑनलाइन सुलझाया जाएगा। डीडीए ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कराने जा रहा है जो मोबाइल एप व वेबसाइट दोनों के ही साथ कनेक्ट हो जाएगा। इस सॉफ्टवेयर की खासियत यह होगी कि कोई भी नागरिक घर बैठे डीडीए के मोबाइल एप और वेबसाइट पर न केवल अपनी शिकायत दर्ज करा सकेगा, बल्कि निर्धारित समय में उसको अपनी समस्या के समाधान की सूचना भी मिल जाएगी।

Loading...

दरअसल, इस सॉफ्टवेयर के जरिये शिकायतकर्ता को शिकायत करते ही पावती मिल जाएगी। इसके बाद वह शिकायत ऑनलाइन ही संबद्ध विभाग को अग्रसारित हो जाएगी। शिकायत के समाधान की एक समयसीमा भी तय रहेगी। इसी समयसीमा में शिकायतकर्ता को उसकी शिकायत के समाधान की सूचना दी जाएगी। 1डीडीए ने बुधवार को सॉफ्टवेयर तैयार कराने हेतु प्रोफेशनल एजेंसी की सेवाएं लेने के बाबत टेंडर निकालकर निविदाएं आमंत्रित की हैं। 10 अगस्त को सभी निविदाएं खोली जाएंगी और उपयुक्त एजेंसी के साथ अनुबंध किया जाएगा। कहा जा रहा है कि करीब तीन माह में एजेंसी ऐसा सॉफ्टवेयर तैयार कर लेगी। इस नई व्यवस्था पर डीडीए के आला अधिकारियों के साथ ही इसके अध्यक्ष व उपराज्यपाल अनिल बैजल की भी निगरानी रहेगी।

ट्रायल पर है अभी डीडीए का मोबाइल एप 311

डीडीए का मोबाइल एप 311 अभी ट्रायल पर है। यह एंड्रॉयड फोन के अलावा आइओएस प्लेटफार्म पर भी काम करता है। एप में शिकायत करने के लिए शिकायतकर्ता को संबद्ध जगह का फोटो लेना है। जगह की लोकेशन अपने आप टैग हो जाएगी। इसके बाद एप अपने आप उस जगह के नोडल अधिकारी का नाम बताएगा, जिसे चयनित कर आपको अपनी शिकायत दर्ज करानी है। शिकायत दर्ज होने पर एक यूनिक यूजर आइडी मिलेगी। यही शिकायतकर्ता की पहचान होगी। इसी आइडी के जरिये शिकायत को ट्रैक भी किया जा सकता है।

वीएस तोमर (निदेशक (सिस्टम), डीडीए) का कहना है कि डीडीए सारा कामकाज डिजिटल रूप से करने की दिशा में प्रयासरत है। इसी के मद्देनजर यह टेंडर निकाला गया है। फिलहाल डीडीए का मोबाइल एप भी ट्रायल के तौर पर चल रहा है। जल्द ही इसको नए सॉफ्टवेयर से अपडेट किया जाएगा। हालांकि, सारी समस्याएं तो ऑनलाइन नहीं सुलझ पाएंगी। कुछ के लिए नागरिक सुविधा केंद्र भी जाना पड़ सकता है, लेकिन डीडीए की कोशिश दिल्ली की जनता को ज्यादा से ज्यादा सुविधा देने की रहेगी। 

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV