LIVE TVMain Slideट्रेंडिगदिल्ली एनसीआरदेश

नई दिल्ली में प्याज़ की कीमत ने एक बार छुआ आसमान लोगों के निकले आँसू

घरेलु बाज़ार में प्याज़ की बढ़ती हुई कीमतों को देखते हुए केंद्र सरकार ने प्याज़ के सभी किस्मों के निर्यात पर रोक लगा दिया है. सरकार ने ये फैसला देश में प्याज़ की उपलब्धता बढ़ाने और घरेलु बज़ारों में प्याज़ की क़ीमतों में कमी लाने के लिए लिया है.

डायरेक्ट्ररेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड के जारी की गई नोटिफिकेशन में बताया गया है के प्याज़ की सभी किस्मों के निर्यात पर पाबंदी लगाई जा रही है. देश में प्याज़ की क़ीमत बढ़ रही है और घरेलू बाज़ारों में इसकी काफ़ी कमी है. वहीं कोरोना के काल के दौरान पिछले कुछ महीनों में प्याज़ का काफ़ी तेज़ी से निर्यात हुआ है.

एक बार फिर प्याज की कीमतों ने छुआ आसमान, कई राज्यों में 100 रुपये प्रतिकिलो  हुई | onion prices close rupees hundred per kg in some states - Hindi  Oneindia

भारत ने अप्रैल-जून के दौरान 19.8 करोड़ डॉलर के प्याज का निर्यात किया जबकि पिछले पूरे साल 44 करोड़ डॉलर के प्याज का निर्यात हुआ था. भारत से बांग्लादेश, मलेशिया, यूएई और श्रीलंका को प्याज का सबसे अधिक निर्यात हुआ है.

लोग हुए परेशान, प्याज के दाम ने फिर छुआ आसमान ; 70 रूपए प्रति किलो |  Navbharat today

प्याज़ के बढ़ते हुए दाम मौसमी है. अभी कुछ दिन पहले तक प्याज़ की रिटेल में क़ीमत 15 से 20 रुपए प्रति किलो थी वहीं अब ये 45-50 रुपए तक पहुंच चुकी है. प्याज़ की क़ीमतों पर मौसम की भी मार पड़ी है. देश के कई हिस्सों में हो रही बारिश के चलते प्याज़ की खड़ी फसल को काफ़ी नुकसान हुआ है.होल सेल का रेट भी 27-37 रुपए किलो पहुंच गया है. आलम ये है ख़राब क्वालिटी की प्याज़ भी बज़ारों में 20 रुपए किलो बेची जा रही है. खुदरा की बड़े बाज़ारों में से एक गाज़ीपुर मंडी में भी खिमते बढ़ गई हैं यहां होल सेल की दुकानों में प्याज़ की खिमत 27-40 रुपए के बीच मिल रही है.

दिसंबर में महंगाई की सर्दी! मिस्र के बाद अब तुर्की से आएगा 11 हजार टन प्याज

होल सेल विक्रेता राजेश कुमार का कहना पिछले एक हफ्ते से लगातार प्याज़ के दाम बढ़ रहें हैं और आगे भी बढ़ते हुए नज़र आ रहें हैं. एक हफ्ते में 5-7 रुपए का अंतर आ चूका है. बज़ारों में समान आ ही नहीं रहा बारिश के कारण कई फसले बर्बाद हो गई हैं और साथ ही कई लोग माल स्टॉक करने लगें हैं इस लिए खिमत बाढ़ गई है.

Onian News Neemuch - प्याज के दामों ने छुआ आसमान, 15 रुपए का आया उछाल |  Patrika News

हम लोग जो माल खरीदते है उसमें हमें दुकान का किराया, पल्लेदारी का किराया, गाड़ी की एंट्री का पैसा ये सब मिला जुला के केवल 6% ही बचता है. हम जब एक रेस्ट्रॉन्ट में खाना खातें हैं तब 15% जी. एस. टी देतें हैं. कीमत तो आने वाले हफ्ते में बढ़ेगी निर्यात जो हो रहा था उससे भी पैसे बढ़ रहे थे अब निर्यात रुका है तो थोड़ी राहत तो मिलेगी.

प्याज के दाम सातवें आसमान पर, भाव हुआ 50 रूपये किलो

लेकिन बाहर से भी सरकार को आयात करना होगा तब दाम और कम होंगे इसके साथ ही वहा खरीदारी करने फुटकर विक्रेता का कहना है की हम यहां से जब 30-35 रुपए का खरीद रहें हैं बाहर जा कर 40 रुपए में बेचो तो बिक्री नहीं हो पाती है. हमें यहां से पल्लेदारी से ले कर गाड़ी तक का किर्या भरना पड़ता है. पुरे दिन चक्कर लगाने के बाद एक खेप में 2-4 रुपए ही मिलते हैं

Onion prices doubled in the capital Delhi people says onions have to be taken out from plate ANN

रिटेल में भी दामों में बढ़ोतरी हुई है, जहां खुदरा बाज़ार में प्याज़ 27-37 रुपए प्रति किलो रुपए की बिक रही है. वहीं रिटेल में 40-50 रुपए प्रति किलो ये आप को बज़ारों में मिलेगी. मनमोहन जो कोटला मार्किट में अपनी प्याज़ की दुकान चलातें हैं. उनका कहना है कि प्याज़ जो एम.पी से आ रही है उसकी क़ीमत ही 27 रुपए है.

अब खुदरा बाज़ार में ये खिमत 27-37 रुपए के बीच है तो बज़ारों में भी असर आएगा यहां पर 40-45 बेचना पड़ रहा है. जिसमें नुकसान ही हो रहा है क्यूंकि कोरोना के चलते ऐसे ही ग्राहक कम आ रहें हैं खरीदारी करने.लागत ज़्यादा है मुनाफा केवल दो से चार रुपए के बीच का है.वजह यहीं है के प्याज़ की फसलें ख़राब हो गई है. बोरी में से जो माल निकलता है उसमें से भी ज़्यादातर ख़राब होता है.

पिछले साल सितम्बर के महीने में सरकार ने प्याज़ का निर्यात रोका था, प्रति टन प्याज पर 850 डॉलर का एमईपी भी लगा दिया था. तब मांग और आपूर्ति में अंतर होने की वजह से प्याज की कीमतें बहुत ज्यादा बढ़ गई थीं. महाराष्ट्र सहित प्रमुख प्याज उत्पादक राज्यों में बहुत ज्यादा बारिश और बाढ़ के कारण प्याज की कमी थी. एमईपी दर के नीचे किसी वस्तु के निर्यात की अनुमति नहीं होती है.

Related Articles

Back to top button