LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

विटामिन सी के अधिक सेवन से सेहत पर हो सकता है माइल्ड साइड इफेक्ट्स

विटामिन -सी एक ऐसा विटामिन है जिसे आप अधिक ले सकतें हैं , लेकिन कहते हैं न कि अति किसी चीज की अच्छी नहीं होती फिर चाहे वो विटामिन्स ही क्यों न हो और शरीर के लिए जरूरी ही क्यों न हों. यह विटामिन -सी पर भी लागू होता है.

यह एक एंटीऑक्सिडेंट है. ब्लड प्रेशर कम करने, इन्फ्लमेशन से लड़ने और कोलेजन बनाने जैसे कई अहम कामों में मदद करता है. लेकिन इसे जरूरत से ज्यादा लेने पर सेहत पर इसके बुरा प्रभाव भी पड़ता है फिर चाहे वो हल्के ही क्यों न हों. ऐसे ही कुछ साइड इफेक्ट्स के बारे में हम यहां आपको बता रहे हैं.

एडल्ट में आरडीए के मुताबिक,पुरुषों को 90 मिलीग्राम और महिलाओं को 75 मिलीग्राम विटामिन सी लेना चाहिए. एडल्ट अगर रोजाना 2,000 मिलीग्राम से अधिक विटामिन सी लेते हैं. उन्हें साइड इफेक्ट्स का सामना करना पड़ सकता है.

इससे हल्की पाचन संबंधी समस्या आ सकती है. उदाहरण के लिए, यदि कोई रोजाना 30-180 मिलीग्राम विटामिन सी लेता है, तो बॉडी इस विटामिन का लगभग 70-90 फीसदी ही सोख पाती है.

कोई रोज 1 ग्राम से अधिकल विटामिन सी लेता है तो बॉडी उसका केवल 50 फीसदी से भी कम सोख पाती है. इससे बुरे प्रभावों का खतरा कम हो जाता है और बाकी बचा विटामिन यूरिन के रास्ते निकाल जाता है.

सेप्लीमेंट्स से मिले विटामिन सी को बॉडी पूरी तरह से सोख नहीं पाती हैं. इस वजह से दस्त, जी मचलाना, पेट में ऐंठन,सूजन पेट की सामान्य परेशानी हो जाती हैं.

डॉक्टरों का मानना ​​है कि विटामिन सी की अधिक डोज लेने से किडनी में स्टोन,न्यूट्रीएंट इसबैलेंस जैसी समस्याएं आती हैं.

1-3 साल की उम्र के शिशुओं के लिए 400 मिलीग्राम
4-8 साल के बच्चों के लिए 650 मि.ग्रा
9–13 साल के बच्चों के लिए 1,200 मिलीग्राम
14-18 साल के किशोरों के लिए 1,800 मिलीग्राम
14 से 18 साल की प्रेग्नेंट या ब्रेस्ट फीडिंग कराने वाली औरतों और किशोरो के लिए 1,800 मिलीग्राम इसके अपवाद भी हो सकते हैं. कुछ लोगों मेडिकल ट्रीटमेंट के लिए डॉक्टर विटामिन सी की अधिक डोज लेने को भी कह सकते हैं.

Related Articles

Back to top button