Main Slideदेश

दिल्ली, लखनऊ समेत 8 शहरों में पब्लिक पैनिक बटन, महिला पेट्रोलिंग टीम की जाएगी तैनात

सार्वजनिक स्थानों पर महिलाओं की सुरक्षा के मद्देनजर दिल्ली और लखनऊ समेत देश के आठ शहरों में जल्द पब्लिक पैनिक बटन पेश किया जाएगा। इतना ही नहीं, महिला पेट्रोलिंग टीम भी तैनात की जाएगी। पेट्रोलिंग टीम में सिर्फ महिला पुलिसकर्मी ही शामिल होंगी, जिसे शी-टीम नाम से जाना जाएगा। विशेष महिला सुरक्षा कार्यक्रम के तहत केंद्रीय गृह मंत्रालय ने योजना के लिए 3,000 करोड़ रुपये स्वीकृत कर दिए हैं। 

गृह मंत्रालय के एक शीर्ष अधिकारी ने बताया कि दिल्ली और लखनऊ के अलावा मुंबई, कोलकाता, चेन्नई, बंगलूरू, हैदराबाद और अहमदाबाद में इस सुरक्षा योजना को लागू किया जाएगा। महिलाओं और बच्चों के ट्रांजिट ड्रॉरमेट्री, स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट्स, संकट केंद्र, फॉरेंसिक व साइबर क्राइम सेल ‘वुमन सेफ सिटी प्रोजेक्ट’ का हिस्सा होंगे। मंत्रालय ने ‘निर्भया फंड’ से हाल में इस परियोजना के लिए 2919.55 करोड़ रुपये स्वीकृत किए हैं। देशभर में महिलाओं की सुरक्षा को देखते हुए 2013 में निर्भया फंड बनाया गया था। 

बंगलूरू को सबसे ज्यादा 667 करोड़ रुपये

अधिकारी ने बताया कि योजना के तहत दिल्ली को 666.67 करोड़ रुपये गृह मंत्रालय देगा। मुंबई को 252 करोड़, चेन्नई को 425.06 करोड़, अहमदाबाद को 253 करोड़, कोलकाता को 181.32 करोड़, बंगलूरू को 667 करोड़, हैदराबाद को 282.50 करोड़ और लखनऊ को 195 करोड़ रुपये केंद्र सरकार देगी। 

आधुनिक कंट्रोल रूम से जुड़ेंगे उपकरण

‘वुमन सेफ सिटी प्रोजेक्ट’ के तहत अपराध वाले क्षेत्रों में पैनिक बटन, स्मार्ट एलईडी स्ट्रीट लाइट्स और सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। ये उपकरण सीधे आधुनिक पुलिस कंट्रोल रूम से जुड़े होंगे। थानों को आधुनिक बनाने के साथ ही वहां अलग से महिला सहायता डेस्क और सलाहकार भी मौजूद होंगे।

Related Articles

Back to top button