LIVE TVMain Slideखेलदेशविदेश

विश्व कैडेट चैंपियनशिप में भारत के युवा का जोरदार प्रदर्शन देख प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने दी बधाई

हंगरी के बुडापेस्ट में आयोजित विश्व कैडेट चैंपियनशिप में भारत के युवा पहलवानों ने शानदार प्रदर्शन करते हुए 5 स्वर्ण सहित 13 पदक अपने नाम किए. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने टीम की इस बेहतरीन उपलब्धि के लिए उन्हें बधाई दी है.

Loading...

इस चैंपियनशिप के आखिरी दिन भारतीय पहलवान प्रिया मालिक ने 73 किग्रा भारवर्ग के फाइनल मुकाबले में बेलारूस की पहलवान सेनिया पटापोविच को 5-0 से हराकर गोल्ड मेडल अपने नाम किया था.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भारतीय टीम के लिए अपने बधाई संदेश में कहा, “हंगरी के बुडापेस्ट में भारत ने विश्व कैडेट चैंपियनशिप में 5 स्वर्ण सहित 13 पदक जीते हैं. इसके लिए हमारी टीम को बधाई और भविष्य के प्रयासों के लिए उन्हें शुभकामनाएं.”

विश्व कैडेट चैंपियनशिप में गई भारतीय टीम ने इस टूर्नामेंट में पांच स्वर्ण सहित 13 पदकों पर अपना कब्जा जमाया. प्रिया मालिक के अलावा युवा पहलवान तनु ने भी कैडेट विश्व चैंपियनशिप में खिताब जीतकर इतिहास रच दिया. तनु ने 43 किलोग्राम भार वर्ग के फाइनल में बेलारूस की वेलेरिया मिकित्सिच को हराकर ये खिताब अपने नाम किया.

16 वर्षीय कोमल पांचाल ने भी वर्ल्ड कैडेट रेसलिंग चैंपियनशिप के 46 किलोग्राम भार वर्ग गोल्ड मेडल अपने नाम किया. कोमल ने अजरबैजान की खिलाड़ी को फाइनल मैच में 7-2 से चित कर ये स्वर्ण पदक हासिल किया.

इसके अलावा दो अन्य महिला भारतीय पहलवान वर्षा (65 किलोग्राम भार वर्ग) और अंतिम (53 किलोग्राम भार वर्ग) ने ब्रॉन्ज मेडल जीता. इस चैंपियनशिप में भारत लड़कियों की कैटेगरी में ओवर ऑल दूसरे स्थान पर रहा. अमेरिकी टीम पहले और रूस की टीम तीसरे स्थान पर रही.

इससे पहले 48 किलोग्राम भार वर्ग में अमन गुलिया और 80 किलोग्राम भार वर्ग में सागर जगलान ने पुरुषों की फ्रीस्टाइल प्रतियोगिता में खिताब जीतकर भारत को इतिहास में पहली बार टीम चैंपियनशिप का खिताब दिलाया था.

Loading...
loading...

Related Articles

Back to top button
Live TV