LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेश

देश की राजधानी दिल्ली में आज गरज के साथ बारिश

देश की राजधानी दिल्ली और एनसीआर में बीते कुछ दिनों से हो रही अच्‍छी बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी और उमस से राहत दिलाई है. हालांकि इस दौरान जलजमाव और ट्रैफिक जाम लोगों के सामने खासी परेशानी खड़ी कर दी है.

इस बीच भारत मौसम विज्ञान विभाग ने आज फिर दिल्‍ली-एनसीआर में बारिश का अनुमान जताया है. मौसम विभाग के मुताबिक, दिल्‍ली के अलावा फरीदाबाद, बल्लभगढ़, गुरुग्राम,

लोनी देहात, हिंडन एएफ स्टेशन, गाजियाबाद, इंदिरापुरम, छपरौला, नोएडा, दादरी, ग्रेटर नोएडा के कुछ स्थानों पर और आसपास के क्षेत्रों में हल्की से मध्यम तीव्रता के साथ गरज के साथ बारिश होगी.

बता दें कि दिल्‍ली के कुछ इलाकों में मंगलवार को 100 मिलीमीटर बारिश दर्ज हुई है, जोकि 2003 के बाद का सबसे बड़ा रिकॉर्ड है. एक दशक में यह तीसरी बार है, जब यहां तीन डिजिट में बारिश दर्ज की गई है.

हालांकि अब तक का सबसे बड़ा रिकॉर्ड 266.2 मिलीमीटर का है, जोकि 21 जुलाई 1958 में बना था. यही नहीं, दिल्‍ली में 18 साल बाद जुलाई महीने में सबसे अधिक बारिश हुई है.

इससे पहले साल 2003 में सबसे अधिक 632.2 मिलीमीटर बारिश दर्ज की गई थी. इस साल ये आंकड़ा 381 मिलीमीटर तक पहुंच चुका है. साल 2013 में 340 मिलीमीटर बारिश हुई थी.

हरियाणा के कई जिले में मंगलवार का मौसम पूरे दिन खुशनुमा बना रहा, तो आज भी कई जगह बारिश होगी. मौसम विभाग के मुताबिक, अगले दो दिन रेवाड़ी, महेंद्रगढ़, पलवल, फरीदाबाद, मेवात, गुरुग्राम, कैथल, जींद, कुरुक्षेत्र, करनाल, पानीपत और आसपास के क्षेत्रों में हवा व गरज-चमक के साथ कहीं-कहीं बारिश होने की संभावना है.

मौसम विभाग के मुताबिक, उत्‍तर प्रदेश में 28 जुलाई को भी बारिश का दौर जारी रहेगा. इस दौरान राज्‍य के कई जिलों में हल्की बारिश तो कहीं गरज-चमक के साथ बौछारें पड़ने का सिलसिला जारी रहेगा.

मौसम विभाग के मुताबिक, राजस्थान में बुधवार और गुरुवार को मानसून सुस्त रहेगा. 30 जुलाई से मानसून मरुधरा में फिर से सक्रिय होगा. इस दौरान 31 जुलाई को कई जिलों में भारी बारिश होने के आसार हैं.

मौसम विभाग ने इसको देखते हुए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. बता दें कि पिछले कई दिनों से प्रदेश के अलग-अलग हिस्सों में मानसून की अच्छी बारिश हो रही है.

मौसम विभाग ने 30 जुलाई के लिए येलो और 31 जुलाई के लिए ऑरेंज अलर्ट जारी किया है. इस दिन पूर्वी राजस्थान के धौलपुर, भरतपुर, करौली और बारां जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है.

Related Articles

Back to top button