LIVE TVMain Slideदिल्ली एनसीआरदेशव्यापार

दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की तारीख हुई घोषित जल्द करे चेक

नेशनल टेस्टिंग एजेंसी ने दिल्ली यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट की तारीख की घोषणा कर दी है. डीयू एंट्रेंस एग्जाम 26 सितंबर से 1 अक्टूबर के बीच आयोजित किये जाएंगे. वहीं दिल्ली विश्वविद्यालय के पोस्टग्रेजुएट और एमफिल/पीएचडी प्रोग्राम्स के लिए 26 जुलाई से रजिस्ट्रेशन शुरू हो चुके हैं

और इच्छुक छात्र 21 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं. दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सेस में 2 अगस्त 2021 से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया शुरू हो जाएगी और इच्छुक कैंडिडेट्स 31 अगस्त तक आवेदन कर सकते हैं.

गौरतलब है कि अंडरग्रेजुएट के 12 कोर्सेस में एडमिशन के लिए प्रवेश परीक्षा होगी, वहीं स्नातकोत्तर कोर्सेस में दो तरीके से एडमिशन दिया जाएगा. 50 फीसदी सीटों पर एंट्रेंस एग्जाम से दाखिला होगा वहीं 50 फीसदी सीटों पर डीयू से अंडरग्रेजुएट करने वाले छात्रों को मेरिट आधार पर दिए जाएंगे.

बता दें कि डीयू के उन कोर्सेस की संख्या जिनके लिए इस साल एंट्रेंस एग्जामिनेशन आयोजित किए जाएंगे, उन्हें 9 से बढ़ाकर 13 कर दिया गया है. इसके साथ ही इस साल से जिन चार नए पाठ्यक्रमों के लिए प्रवेश होंगे वे हैं बैचलर इन फिजियोथेरेपी, बैचलर इन ऑक्यूपेशनल थेरेपी, बैचलर ऑफ प्रोस्थेटिक्स एंड ऑर्थोटिक्स , और मास्टर्स ऑफ फिजियोथेरेपी .

डीयू एडमिशन प्रोसेस को परेशानी मुक्त बनाने के लिए एक एडमिशन पोर्टल भी शुरू किया जाएगा. एडमिशन पोर्टल डीयू में प्रवेश पाने के इच्छुक छात्रों को प्रवेश फॉर्म भरने,

शुल्क का भुगतान करने और बिना किसी समस्या के डिटेल्स की जांच करने की सुविधा देगा. एडमिशन प्रोसेस के दौरान उम्मीदवारों की सहायता के लिए विश्वविद्यालय वेबिनार भी आयोजित करेगा.

Related Articles

Back to top button