विदेश

पाकिस्तान के 22वें पीएम बने इमरान खान, समारोह में शामिल हुए सिद्धू

इमरान खान ने पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रुप में शपथ ली । पूर्व क्रिकेटर को देश की नव-निर्वाचित संसद ने कल ही अपना नया प्रधानमंत्री चुना है। पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ प्रमुख 65 वर्षीय खान कल सामान्य बहुमत से नये प्रधानमंत्री चुने गये। राष्ट्रपति ममनून हुसैन आज उन्हें पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई।

गौरतलब है कि देश में 25 जुलाई को हुए आम चुनावों के तीन सप्ताह बाद वह नये प्रधानमंत्री पद की शपथ ली।  इस बीच इमरान के शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू पाकिस्तान पहुंचे। वे इमरान को तोहफे के रूप में पश्मीने का शॉल भेंट लेकर गए है। सिद्धू के पास 15 दिनों का वीजा है।

– राष्ट्रपति ममनून हुसैन ने इमरान खान को पाकिस्तान के 22वें प्रधानमंत्री के रूप में पद एवं गोपनियता की शपथ दिलाई।

– इमरान खान का शपथ ग्रहण समारोह का कार्यक्रम शुरू।

– इमरान खान की तीसरी पत्नी बुशरा मनेका इस्लामाबाद में हो रहे शपथग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए पहुंच गई हैं।

 – शपथ लेने के लिए इमरान खान अपने घर से निकल चुके हैं।

– शपथग्रहण समारोह में पहुंचे पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के स्थानीय निकाय मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू से पाकिस्तान सेना प्रमुख जनरल कमर जावेद बाजवा ने मुलाकात की। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक,  बाजवा ने सिद्धू से गले भी मिले।

आखिर सिद्धू पहुंचे पाकिस्तान

शुक्रवार को हुआ था सियासी सीन

आम चुनावों में 116 सीटों के साथ पीटीआई सबसे बड़े दल के रूप में उभरी। बाद में नौ निर्दलीय उम्मीदवारों के खान की पार्टी में शामिल होने से उनकी संख्या बल बढ़कर 125 हो गई। इसके अलावा संसद में महिलाओं के लिए आरक्षित 60 सीटों में 28 सीटें, और धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए आरक्षित 10 में से पांच सीटें मिलने के बाद पीटीआई के सदस्यों की संख्या बढ़कर 158 हो गयी

342 सदस्यों वाली पाकिस्तान की नेशनल असेंबली में सरकार बनाने के लिए 172 वोट की जरूरत होती है। लेकिन शुक्रवार को सियासी उठापटक शुरू हो गई। पीपीपी के 54 मतों को शाहबाज शरीफ के पक्ष में करने के लिए पीएमएल (एन) के वरिष्ठ नेता और पूर्व स्पीकर अयाज सादिक ने बिलावल भुट्टो की सीट के पास जाकर उन्हें मतदान में हिस्सा लेने के लिए मनाया, लेकिन वह नहीं माने। यही नहीं, शाहबाज शरीफ ने भी बिलावल से मतदान में शामिल होने को कहा था। इसके साथ ही जताम-ए-इस्लामी ने भी मतदान में हिस्सा नहीं लिया। 

इमरान खान के प्रधानमंत्री पद के शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने के लिए नवजोत सिंह सिद्धू वाघा बार्डर के रास्ते पाकिस्तान पहुंच ही गए। सिद्धू पहले दिन से ही कह रहे थे कि वे पाकिस्तान जाएंगे। इमरान खान ने अपने पुराने दोस्त सुनील गावस्कर, कपिल देव व नवजोत सिंह सिद्धू को शपथ ग्रहण समारोह में हिस्सा लेने का न्योता दिया था। गावस्कर व कपिलदेव ने पाकिस्तान जाने से मना कर दिया था ।

फोन कर इमरान ने दिया था न्योता

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के रूप में शपथ लेने जा रहे पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के चेयरमैन इमरान खान की ओर से शपथ ग्रहण समारोह में शामिल होने के लिए पूर्व क्रिकेटर और पंजाब के कैबिनेट मंत्री नवजोत सिंह सिद्धू को निमंत्रण पत्र भेजा गया था। इसके लिए इमरान खान ने सिद्धू को निजी तौर पर फोन करके समारोह में आने का न्योता भी दिया था। सिद्धू ने यह न्योता कबूल किया और वे पाकिस्तान पहुंच गए हैं। 

Related Articles

Back to top button