कुंभ मेले के लिए तलाशे जा रहे हैं शराब-सिगरेट नहीं पीने वाले संस्कारी पुलिसकर्मी

कुंभ मेले के लिए तलाशे जा रहे हैं शराब-सिगरेट नहीं पीने वाले संस्कारी पुलिसकर्मी

यूपी के इलाहाबाद में होने वाले कुंभ के लिए ऐसे जवान पुलिस वालों की जरूरत है, जो ऊर्जावान हों, शाकाहारी हों, शराब-सिगरेट का सेवन नहीं करते हों और साथ ही मृदुभाषी हों। ऐसे पुलिसवालों को अपने अधिकारियों की तरफ से अच्छे चरित्र का सर्टिफिकेट भी मिला हो। यानी कुलमिलाकर संस्कारी पुलिस वालों की तलाश इन दिनों यूपी में चल रही है। बताते चलें कि अगले साल 15 जनवरी से धर्मनगरी प्रयाग में कुंभ का आयोजन होने जा रहा है।

कुंभ मेले के डीआईजी केपी सिंह ने कहा कि हम लोगों ने एसएसपी बरेली, बदायूं, शाहजहांपुर और पीलीभीत को पत्र लिखकर कुंभ मेला में ड्यूटी के लिए आवेदन करने वाले पुलिसकर्मियों का चरित्र प्रमाणपत्र मांगा है। विभाग को सिर्फ शाकाहारी, शराब और सिगरेट न पीने वाले और मृदुभाषी पुलिसवाले ही चाहिए, जिनकी ड्यूटी कुंभ मेले में लगाई जाएगी

एसएसपी ने बताया कि 10 अक्टूबर से तैनातियां शुरू कर दी जाएंगी। मेले में करीब 10,000 लोगों की यूनिफॉर्म में ड्यूटी लगाई जाएगी। इनमें पैरामिलिटरी के लोग भी शामिल होंगे। जिला प्रशासन ने कुंभ में ड्यूटी करने वाले पुलिसवालों की उम्र भी निर्धारित की है। इसके लिए 35 साल से कम उम्र के ही कॉन्स्टेबल की ड्यूटी ही लगाई जाएगी।

सब इंस्पेक्टर रैंक के पुलिसवालों की उम्र 40 से कम और इंस्पेक्टर रैंक के पुलिसवालों की उम्र 45 वर्ष से कम होगी। यह तैनाती चार चरण में होगी। पहले चरण में 10 फीसद पुलिसवालों को तैनात किया जाएगा। वहीं नवंबर में दूसरे फेज के दौरान 40 फीसद तैनाती होगी। दिसंबर में तीसरे और चौथे चरण के पुलिसवाले तैनात किए जाएंगे, इसमें 25 फीसद तैनाती की जाएगी।

You Might Also Like