उत्तराखंड: अटल के नाम पर होगा दो अनाम चोटियों का नाम, आरोहण के लिए रवाना होगी निम की टीम

उत्तराखंड: अटल के नाम पर होगा दो अनाम चोटियों का नाम, आरोहण के लिए रवाना होगी निम की टीम

गंगोत्री पर्वत श्रृंखला की दो अनाम चोटियों का आरोहण कर पूर्व प्रधानमंत्री स्व. अटल बिहारी वाजपेयी को समर्पित करने के लिए पर्वतारोहियों का दल उत्तरकाशी पहुंच चुका है। नेहरू पर्वतारोहण संस्थान एवं उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद की यह आठ सदस्यीय टीम अपने 25 दिवसीय अभियान के लिए आज शनिवार को गंगोत्री रवाना होगी

शुक्रवार को आयोजित कार्यक्रम में टीम लीडर व निम के प्राचार्य कर्नल अमित बिष्ट ने बताया कि टीम में शामिल अवधेष भट्ट, कैप्टन हेमेंद्र सिंह, विष्णु सेमवाल, विजेंद्र सिंह, राकेश राणा, अनामिका बिष्ट व ज्योत्सना रावत शनिवार को गंगोत्री के लिए रवाना होंगे। टीम चीड़वासा, भोजवासा, गोमुख होते हुए रक्तवन पहुंचकर बेस कैंप स्थापित करेगी। इसके बाद दल दो अलग-अलग टीमों में बंटकर 6566 मीटर और 6567 मीटर ऊंची अनाम चोटियों का आरोहण करेेगा।

अभियान की सफलता के बाद इन दोनों चोटियों को पूर्व पीएम स्वर्गीय अटल बिहारी वाजपेयी के सम्मान में अटल-1 और अटल-2 नाम दिया जाएगा। अभियान के दौरान टीम के सदस्य पौधारोपण, पॉलिथीन उन्मूलन व पर्यावरण संरक्षण का संदेश भी देंगे। उन्होंने बताया कि अटल बिहारी वाजपेयी के जन्म दिवस 25 दिसंबर के अवसर पर इस अभियान को लिम्का बुक ऑफ वर्ल्ड रिकॉर्ड में भी दर्ज कराया जाएगा।

You Might Also Like