इस जू में बना है कैक्टस पार्क, प्रजातियों की संख्या जान रह जाएंगे हैरान

इस जू में बना है कैक्टस पार्क, प्रजातियों की संख्या जान रह जाएंगे हैरान

मालसी डियर पार्क के नाम से मशहूर देहरादून जू नित नए आयाम छू रहा है। आज जू ने दून को राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नई पहचान दिलाई है। आज न केवल स्थानीय, बल्कि बाहरी राज्यों से भी लोग देहरादून जू का दीदार करने बड़ी संख्या में पहुंच रहे हैं। ये कहना है वन एवं पर्यावरण मंत्री हरक सिंह रावत का। 

देहरादून जू में नवनिर्मित कैक्टस पार्क का वन एवं पर्यावरण मंत्री हरक सिंह रावत ने शुक्रवार को उद्घाटन किया। दून जू में बने इस कैक्टस पार्क में नागफनी की करीब साढ़े चार सौ विभिन्न प्रजातियां उगाई गई हैं। वन मंत्री ने कहा कि एक समय था जब इस पार्क की छवि आम लोगों के सामने ठीक नहीं थी। लोग परिवार के साथ यहां आने में हिचकते थे, लेकिन बीते चार-पांच सालों में इसका नाम और पहचान बदलने के साथ जू नित नए आयाम छू रहा है।

वन विभाग के अधिकारियों, कर्मचारियों की मेहनत का नतीजा ही है कि यह पहचान बदली है। कहा कि जिस प्रकार का कैक्टस पार्क जू में बनाया गया है, शायद ही देश के किसी अन्य जू में ऐसा होगा। इसके अतिरिक्त पार्क में बने एक्वैरियम, पशु-पक्षियों की वेरायटी आदि भी जू में हैं, जिसे लोग काफी पसंद कर रहे हैं। उन्होंने वन विभाग खासकर पार्क निदेशक पीके पात्रो के प्रयासों की जमकर सराहना की। 

You Might Also Like