देश भर में चुनावी माहौल, तैयारी में जुटा चुनाव आयोग

देश भर में चुनावी माहौल, तैयारी में जुटा चुनाव आयोग

 2019 के आम चुनावों के मद्देनज़र भारत के निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने कहा कि वो देश भर में इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीनों (ईवीएम) और मतदाता-सत्यापित पेपर ऑडिट ट्रेल (वीवीपीएटी) के आवश्यक आवंटन को सुनिश्चित करने के लिए सभी प्रारंभिक व्यवस्था कर रहा है. एक बयां में चुने आयोग ने कहा है कि 2019 में आने वाले चुनावों के लिए 22.3 लाख मतपत्र इकाइयों, 16.3 लाख नियंत्रण इकाइयों और लगभग 17.3 लाख वीवीपीएटी का इस्तेमाल किया जाएगा.

2019 में लोकसभा चुनाव के लिए लगभग 10.6 लाख मतदान केंद्रों में 100 प्रतिशत वीवीपीएटी की आवश्यकता को पूरा करने के लिए अनिवार्य प्रथम स्तर की जांच और जिला अधिकारी का प्रशिक्षण भी सुनिश्चित किया जा रहा है. बयान में कहा गया है कि आयोग पीएसयू के सीएमडी के साथ ईवीएम और वीवीपीएटी के उत्पादन और आपूर्ति की स्थिति की निरंतर समीक्षा कर रहा है.

आयोग ने बताया कि ईवीएम वीवीपीएटी सूची को मशीन आंदोलन, प्रथम स्तर की जांच, यादृच्छिकरण और मतदान दिवस पर सभी परिचालनों को ट्रैक करने के लिए एक मजबूत ट्रैकिंग सिस्टम के माध्यम से सुरक्षित रूप से प्रबंधित किया जा रहा है. क्जउने आयोग ने बताया कि आज तक, राज्य विधानसभाओं के 113 आम चुनावों और 2000 से तीन लोकसभा चुनावों में ईवीएम का उपयोग किया गया है. ईवीएम के उपयोग से बूथ कैप्चरिंग और मतपत्रों की गिनती में देरी और त्रुटियों की घटनाएं समाप्त हो गई है. 

You Might Also Like