CM योगी करेंगे भगवान राम का राज्याभिषेक, गोरखनाथ मंदिर से निकलेगी भव्य शोभायात्रा

CM योगी करेंगे भगवान राम का राज्याभिषेक, गोरखनाथ मंदिर से निकलेगी भव्य शोभायात्रा

 मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर में विजयदशमी के मौके पर गोरखनाथमंदिर में पूजा अर्चना करेंगे. सीएम योगी सुबह के वक्त श्रीनाथ जी की पूजा करेंगे. इस दौरान नाथ संप्रदाय के साधु-संत और श्रद्धालु गोरक्ष पीठाधीश्वर योगी आदित्यनाथ का तिलक करेंगे. तिलक कार्यक्रम के समापन के बाद गोरखनाथ मंदिर से शोभायात्रा की शुरुआत होगी, जो श्री मानसरोवर मंदिर तक जाएगी. यहां सीएम योगी भगवान शिव का पूजन करेंगे, साथ ही सीएम मानसरोवर रामलीला मैदान में श्रीराम का भी तिलक करेंगे.

जानकारी के मुताबिक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ दशहरे के दिन गोरक्षपीठाधीश्वर के रूप में अंधियारीबाग रामलीला मैदान में पहुंचकर भगवान राम का राज्याभिषेक करेंगे. दरअसल, विजयादशमी के दिन श्री गुरु गोरखनाथ जी के साथ ही मंदिर में प्राण-प्रतिष्ठित सभी देवी-देवताओं की योगी आदित्यनाथ विशिष्ट पूजा करते हैं. गोरक्षपीठाधीश्वर का तिलक कर शोभायात्रा निकाली जाती है. योगी आदित्यनाथ हर साल इस कार्यक्रम में अगुवाई करते आए हैं, इसलिए इस बार शोभायात्रा और भव्य होने की उम्मीद है. इस भव्य आयोजन में हजारों की संख्या में लोगों के शामिल होने की संभावना है. 

इस शोभा यात्रा के लिए सीएम योगी आदित्यनाथ शाम को करीब चार बजे विजय शोभा यात्रा के लिए रथ पर सवार होंगे. इस शोभा यात्रा की शुरुआत पुराना गोरखपुर स्थित मानसरोवर मंदिर से शुरू होगी. मानसरोवर मंदिर पहुंचकर मुख्यमंत्री भगवान शंकर सहित सभी देव-विग्रहों का पूजन करेंगे. उसके बाद शोभा यात्रा रामलीला मैदान पहुंचेगी, जहां गोरक्षपीठाधीश्वर श्रीराम का राजतिलक करेंगे. उसके बाद शोभायात्रा गोरखनाथ मंदिर वापस आएगी. शाम सात बजे से गोरखनाथ मंदिर में सहभोज का आयोजन होगा. ये दूसरा मौका होगा, जब मुख्यमंत्री बनने के बाद योगी आदित्यनाथ विजय जुलूस में हिस्सा लेंगे. जुलूस में गोरखनाथ मंदिर से संबंधित लोग भाला, कृपाण लेकर रथ के साथ चलेंगे.

इस यात्रा को देखते हुए प्रशासन मुस्तैद है. विजय जुलूस के मार्ग पर आरएएफ, पीएसी व स्थानीय पुलिस को तैनात किया गया है. जानकारी के मुताबिक, जुलूस निकलने के एक घंटा पहले ही गोरखनाथ मंदिर की तरफ जाने वाले रास्तों पर गाड़ियों का आवागमन रोक दिया जाएगा. पुलिस अधिकारी ने बताया कि सघन आबादी वाले रास्तों पर सुरक्षा घेरा बनाया गया है. वहीं, गोरखनाथ मंदिर से रामलीला मैदान तक सघन चेकिंग कराई जा रही है. 

You Might Also Like