मोहम्मद अजहरुद्दीन ने ऋषभ पंत को बताया दिनेश कार्तिक से बेहतर विकेटकीपर

मोहम्मद अजहरुद्दीन ने ऋषभ पंत को बताया दिनेश कार्तिक से बेहतर विकेटकीपर

 पूर्व भारतीय कप्तान मोहम्मद अजहरुद्दीन का मानना है कि दिनेश कार्तिक की तुलना में ऋषभ पंत बेहतर विकेटकीपर है और टीम प्रबंधन को आगामी मैचों में उसे विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी सौंपनी चाहिए. अजहरुद्दीन ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘‘आपको पंत पर भरोसा करना होगा. अगर वह इग्लैंड में टेस्ट मैचों में विकेटकीपिंग करने में सक्षम है तो टी20 में क्यों नहीं. और इसमें कोई शक नहीं कि इंग्लैंड में उसने कार्तिक की तुलना में बेहतर कौशल दिखाया.’’ 

हैदराबाद के इस पूर्व बल्लेबाज ने कहा, ‘‘मैं ईमानदारी से कहता हूं कि आज ऋषभ को विकेटकीपिंग करनी चाहिए थी. अगर आप विकेटकीपर हो तो आपको विकेटकीपिंग करनी चाहिए. वह अच्छा खिलाड़ी है. उसने अच्छा प्रदर्शन किया है. वह जितनी अधिक विकेटकीपिंग करेगा उतना अधिक सीखेगा. मुझे हालांकि लगता है कि उसकी विकेटकीपिंग में काफी सुधार की जरूरत है.’’ अजहर ने साथ ही कहा कि आगामी दिनों में बायें हाथ के कलाई के स्पिनर कुलदीप यादव काफी प्रभावी गेंदबाज होंगे.

कार्तिक ने किया बढ़िया प्रदर्शन

उल्लेखनीय है कि इस पूर्व कप्तान ने रविवार को भारत और वेस्टइंडीज के बीच टी20 सीरीज के पहले मैच में बेल बजाकर मैच का शुरू कराया था. अजहरुद्दीन ने कार्तिक और पंत की तुलना तब की जब कोलकाता टी20 में पंत की जगह दिनेश कार्तिक ने विकेटकीपिंग की थी.110 रनों के लक्ष्य का पीछा करते हुए टीम इंडिया के लिए अहम 31 रनों की नाबाद पारी भी खेली जबकि ऋषभ पंत केवल 1 रन बनाकर आउट हुए. इस मैच में दिनेश कार्तिक ने बढ़िया विकेटकीपिंग करते हुए तीन कैच भी लिए. 

यह पहली बार है कि वेस्टइंडीज की टीम भारत में टी20 सीरीज खेल रही है. इससे पहले दोनों देश दो सीरीज खेल चुके हैं और दोनों में ही भारत सीरीज हारा था. 

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भी दी थी अजहर ने अपनी राय

अजहरुद्दीन ने इससे पहले टीम इंडिया के ऑस्ट्रेलिया दौरे के बारे में भी अपनी राय दी थी जिसमें अजहर ने शुक्रवार को कहा था कि भारत के इस दौरे में जीतने की अच्छी संभावनाएं हैं. पूर्व कप्तान ने हालांकि माना कि इसके लिए भारत को कड़ी मेहनत करनी होगी. अजहरूद्दीन ने ईडन गार्डन्स में जगमोहन डालमिया वार्षिक सम्मेलन से इतर संवाददाताओं से बातचीत के दौरान कहा था, “भारत के ऑस्ट्रेलिया में जीतने की अच्छी संभावनाएं हैं. भारतीय टीम अच्छी है और इसलिए मैं उसे जीत का प्रबल दावेदार मानता हूं. ऑस्ट्रेलिया में हालांकि जीतना आसान नहीं होगा लेकिन यह भारतीय टीम जीत सकती है.” 

 

You Might Also Like