शेयर बाजार ने लगाई छलांग, सेंसेक्स 36 हजार के पार

शेयर बाजार ने लगाई छलांग, सेंसेक्स 36 हजार के पार

देश के शेयर बाजार में गुरुवार को बढ़त के साथ कारोबार शुरू किया. अच्छी खबरों के दम पर सेंसेक्स और निफ्टी ने लंबी छलांग लगाई है. कारोबारी सत्र के दौरान 11.55 बजे 30 शेयर वाला सेंसेक्स 362.85 अंक चढ़कर 36,079.80 के स्तर पर कारोबार कर है. लगभग इसी समय 50 शेयर वाला निफ्टी 97.15 अंक चढ़कर 10,826 के स्तर पर कारोबार कर रहा है. शेयर बाजार के लिए गुरुवार का दिन अच्छा रहा और आज चारों तरफ से अच्छी खबरें आई. एशियाई बाजारों ने मजबूत शुरुआत की.

 

ब्रेंट क्रूड का भाव 60 डॉलर से नीचे

इससे पहले बुधवार को फेड चेयरमैन के पॉलिसी में नरमी के संकेत से अमेरिकी बाजार में शानदार तेजी देखने को मिली. डाओ जोन्स 617 अंक चढ़कर बंद हुआ. वहीं, कच्चा तेल भी 2.5 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ कारोबार कर रहा है. ब्रेंट क्रूड का भाव 60 डॉलर प्रति बैरल के नीचे फिसल गया है. इन सभी अच्छे संकेतों का असर भारतीय बाजारों पर दिख रहा है.

कच्चा तेल दिलाएगा राहत

कच्चे तेल में नरमी से भारतीय बाजारों में चौतरफा खरीदारी देखने को मिली है. अमेरिका में भंडार बढ़ने से क्रूड पर लगातार दबाव बना हुआ है. क्रूड के उत्पादन कटौती पर 6 दिसंबर को ओपेक देशों की बैठक होनी है. एक्सपर्ट्स का मानना है कि उत्पादन कटौती पर सहमति बनना मुश्किल है. क्योंकि, अमेरिका और रूस दोनों ने उत्पादन बढ़ाया है. साथ ही अमेरिका ने सऊदी से भी उत्पादन बढ़ाने को कहा है. ऐसे में कच्चे तेल के उत्पादन में कटौती के आसार कम हैं. इससे घरेलू बाजारों में तेजी बने रहने की संभावना है.

बैंकिंग शेयरों में खरीदारी से मिली मजबूती

कारोबार में दिग्गज शेयरों के साथ ही स्मॉलकैप शेयरों में भी जोश नजर आ रहा है. मिडकैप शेयरों में भी खरीदारी दिख रही है. बीएसई का स्मॉलकैप इंडेक्स 0.28 फीसदी से ज्यादा बढ़कर 14935 के पास पहुंच गया है. वहीं, बीएसई का मिडकैप इंडेक्स 0.48 फीसदी बढ़कर कारोबार कर रहा है. मजबूत कारोबार में आईटी शेयरों में थोड़ी गिरावट देखने को मिली है. आईटी को छोड़कर सभी सेक्टरल इंडेक्स में हरे निशान में कारोबार कर रहे हैं. मेटल, एफएमसीजी, ऑटो और बैंकिंग शेयरों में खरीदारी से बाजार को मजबूती दी है.

You Might Also Like