क्विंटन डिकॉक की शानदार पारी के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई

क्विंटन डिकॉक की शानदार पारी के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोल हुई

 इंडियन प्रीमियर लीग (IPL) के सुपरहिट होने के बाद इस तर्ज पर कई देशों मे कई तरह की लीग शुरू की. पाकिस्तान सुपर लीग, कैरेबियन प्रीमियर लीग जैसी कई लीग इसी तर्ज पर शुरू की गई. क्रिकेट साउथ अफ्रीका द्वारा आयोजित मंजासी सुपर लीग का आयोजन किया गया है. इस लीग में कई दिग्गज खिलाड़ी हिस्सा ले रहे हैं. हाल ही में एक मैच के दौरान दक्षिण अफ्रीका के विकेटकीपर-बल्लेबाज क्विंटन डिकॉक ने एक शानदार पारी खेली. उनकी इस पारी के बाद आईपीएल की रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर टीम सोशल मीडिया पर जमकर ट्रोल हो रही है.

क्विंटन डिकॉक को पूरी दुनिया में एक विस्फोटक बल्लेबाज के रूप में जाना जाता है. 146 टी-20 मैचों में बाएं हाथ के इस बल्लेबाज ने 32.31 की औसत से 4201 रन बनाए हैं. वह फिलहाल मंजासी सुपर लीग में केपटाउन ब्लिट्ज के लिए खेल रहे हैं. वह इस टूर्नामेंट में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं. उन्होंने अब तक 54.75 की औसत से 219 रन बनाए हैं. उनका स्ट्राइक रेट 188.79 है. 

डिकॉक ने एबी डीविलियर्स के नेतृत्व में श्वाने स्पार्टंस के खिलाफ 55 गेंदों पर 108 रन की शानदार पारी खेली. उनकी इस पारी में 10 चौके और 5 छक्के शामिल हैं. स्पॉर्टंस ने टॉस जीतने के बाद पहले गेंदबाजी का फैसला किया. डिकॉक ने डिविलियर्स के इस फैसले को गलत साबित कर दिया. केपटाउन ब्लिट्ज ने 20 ओवर में 172 रन बनाए. डिकॉक ने पारी की शुरुआत की और 19वें ओवर तक वह क्रीज पर रहे. 

डिकॉक की यह पारी मैच जिताऊ साबित हुई. उनकी टीम ने 60 रनों से यह मैच जीत लिया. ब्लिट्ज अंक तालिका में टॉप पर बनी हुई है. इस बीच आईपीएल की एक फ्रैंजाइजी रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर को डिकॉक की इस पारी के बाद ट्रोल किया गया.

दरअसल, पिछले साल विराट कोहली की कप्तानी वाली आरसीबी (RCB) ने डिकॉक को 2.80 करोड़ में खरीदा था. डिकॉक ने इस दौरान कोई बड़ी पारियां नहीं खेली थी. अब इस बार 25 साल के डिकॉक को आरसीबी ने फ्री कर दिया. अब डिकॉक तीन बार की चैंपियन मुंबई इंडियंस का हिस्सा हैं. टि्वटर यूजर्स ने इस बात के लिए आरसीबी को ट्रोल किया, जो अब तक एक बार भी आईपीएल ट्रॉफी नहीं जीत पाई है. 

बता दें कि दिसंबर महीने में होने वाली खिलाड़ियों की नीलामी से पहले मुंबई ने डिकॉक को ट्रेड के जरिए खरीदा है. बैंगलोर ने डिकॉक को 2.8 करोड़ रुपए में खरीदा था और उन्होंने इतने ही मूल्य में खिलाड़ी को बेचा है. इस सौदे के लिए मुंबई ने बांग्लादेश के तेज गेंदबाज मुस्तफिजूर रहमान (2.2 करोड़) और श्रीलंका के ऑफ स्पिनर अकिला धनंजया (50 लाख) को रिलीज किया है.

डिकॉक ने आईपीएल के 11वें संस्करण में आठ मैचों में 201 रन बनाए थे. उनका स्ट्राइकर रेट 124.07 का था. क्विंटन डि कॉक ने दक्षिण अफ्रीका के लिए 35 टेस्ट, 95 वन-डे और 34 टी-20 मैच खेले हैं. उन्होंने साल 2013 में आईपीएल डेब्यू करने के बाद से अब तक कुल 34 मैच खेले हैं. 

गौरतलब है कि 2018 में आईपीएल गवर्निंग कॉन्सिल ने मिड सीजन ट्रांसफर विंडो की शुरुआत की थी, जिससे अनकैप्ड खिलाड़ियों (जिन्होंने सीजन में 2 से कम मैच खेले हैं) को दूसरी टीम शामिल कर सकती थी. आईपीएल में दो ट्रेडिंग विंडो होती है एक सीजन के अंत में शुरू होती है, जोकि नीलामी से एक महीने पहले तक चलती है. दूसरी विंडो नीलामी से लेकर टूर्नामेंट के शुरू होने तक चलती है.

You Might Also Like