भारत ने आखिरी अनऑफिशियल वनडे भी जीता, 3-0 से किया क्लीनस्वीप

भारत ने आखिरी अनऑफिशियल वनडे भी जीता, 3-0 से किया क्लीनस्वीप

 इंडिया-ए ने न्यूजीलैंड-ए के खिलाफ तीन वनडे मैचों की सीरीज 3-0 से अपने नाम कर ली है. इंडिया-ए ने मंगलवार को खेले गए अंतिम अनाधिकारिक वनडे मैच में सीरीज में अपना पहला मैच खेल रहे अनमोलप्रीत सिंह (71) की बल्लेबाजी और सिद्धार्थ कौल (4/37) की गेंदबाजी के दम पर न्यूजीलैंड-ए को 75 रनों से हरा दिया. इससे पहले भी इंडिया ए ने दोनों मैच जीते थे. भारत ने इस तरह से इस दौरे में अपना अजेय अभियान भी बरकरार रखा. इससे पहले तीन मैचों की अनधिकृत टेस्ट श्रृंखला के सभी मैच ड्रा रहे थे. 

इंडिया-ए ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट के नुकसान पर 275 रनों का स्कोर खड़ा किया. मेहमान टीम के लिए इस पारी में अनमोल के अलावा, अंकित बावने (48), विजय शंकर (42) और इशान किशन (39) ने भी अहम योगदान दिया. अक्षर पटेल ने आखिर में 29 गेंदों पर 31 रन बनाए जिससे भारत चुनौतीपूर्ण स्कोर तक पहुंचने में सफल रहा. न्यूजीलैंड ए की तरफ से सेठ रेन्स ने तीन और लॉकी फर्गुसन ने दो विकेट लिए. न्यूजीलैंड-ए के गेंदबाज सेथ रेस ने इंडिया-ए के तीन बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा. इसके अलावा, लॉकी फग्र्यूसन को दो विकेट मिले, वहीं हामिश बेनेट, डग ब्रेसवेल और डेर्ल मिशेल को एक-एक सफलता मिली. 

अच्छी शुरुआत को जारी नहीं रख सकी न्यूजीलैंड

इंडिया-ए की ओर से मिले 276 रनों के लक्ष्य का पीछा करने उतरी न्यूजीलैंड-ए की टीम के शीर्ष क्रम के बल्लेबाजों ने अच्छी शुरुआत की लेकिन वे लंबी पारी खेलने में नाकाम रहे. विकेटकीपर बल्लेबाज टिम सीफर्ट ने उसकी तरफ से सर्वाधिक 55 रन बनाए. 130 के स्कोर तक अपने चार बल्लेबाजों को गंवाकर बैकफुट पर पहुंच गई और इंडिया-ए के गेंदबाजों ने उसे मैच में वापसी नहीं करने दी. कौल ने सात ओवर में 37 रन देकर चार विकेट लिए जबकि कृष्णप्पा गौतम ने 40 रन देकर दो बल्लेबाजों को पवेलियन भेजा.

 न्यूजीलैंड-ए के लिए टिम सेफर्ट (55) ने सबसे अधिक रन बनाए. इसके अलावा, कोई भी बल्लेबाज अधिक समय तक मैदान पर नहीं टिक सका और उसे इंडिया-ए के हाथों 75 रनों से हार का सामना करना पड़ा. सिद्धार्थ के अलावा, इंडिया-ए के लिए कृष्णप्पा गौथम ने दो विकेट लिए, वहीं खलील अहमद, अक्षर पटेल, क्रुणाल पांड्या और विजय शंकर को एक-एक सफलता मिली. 

भारत ने इस श्रृंखला का पहला मैच चार विकेट से और दूसरा मैच पांच विकेट से जीता था.

You Might Also Like