उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में, चारों धाम बर्फ से हुए लकदक

उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में, चारों धाम बर्फ से हुए लकदक

उत्तराखंड में मौसम ने रंग बदलना शुरू कर दिया है। पहाड़ से लेकर मैदान तक आसमान में बादल छाए हुए हैं, जबकि बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री के साथ उच्च हिमालयी क्षेत्रों में सुबह से ही रुक-रुक कर हिमपात का दौर जारी है। भारी बर्फबारी के चलते गंगोत्री के पास हाईवे बाधित हो गया है। मौसम के बदले मिजाज से समूचा उत्तराखंड कड़ाके की ठंड की चपेट में है। मौसम विभाग के अनुसार अभी मौसम के मिजाज में बदलाव की संभावना नहीं है। इस दौरान पहाड़ों में अच्छी बर्फबारी और मैदानी इलाकों में बारिश के साथ ओलावृष्टि के आसार भी हैं।

सुबह से ही मौसम में बदलाव आने लगा। हरिद्वार और ऊधमसिंह नगर कोहरे की मार से परेशान रहे, वहीं पर्वतीय क्षेत्रों में हल्की बारिश के एक-दो दौर हो चुके हैं। चमोली जिले में बदरीनाथ के अलावा हेमकुंड, औली और गोरसो बुग्याल (उच्च हिमालय में घास के मैदान) बर्फ से लकदक हैं।

औली में पर्यटकों ने हिमपात का जमकर लुत्फ उठाया। चमोली के निचले इलाकों में रुक-रुक कर बारिश हो रही है। केदारनाथ में भी यही हाल है। सुबह से चल रही बर्फबारी के कारण पुनर्निर्माण कार्य प्रभावित हुए हैं। शुक्रवार को श्रमिकों ने जिन स्थानों से बर्फ हटाई, वे स्थान फिर हिमाच्छादित हो चुके हैं। उत्तरकाशी में भी गंगोत्री-यमुनोत्री के साथ हर्षिल और दयारा बुग्याल में बर्फबारी हो रही है।

विभिन्न शहरों का तापमान

शहर———-अधि———-न्यूनतम

देहरादून——19.2———-6.6

मसूरी———11.4———-3.6

हरिद्वार——20.5———-5.4

नई टिहरी—-11.6———-5.2

उत्तरकाशी—14.8———-3.0

जोशीमठ—–11.6———-5.1

नैनीताल——12.9———-5.0

अल्मोड़ा——-18.4———-2.3

पंतनगर——-22.0———-5.6

पिथौरागढ़—-14.9———-1.4

मुक्तेश्वर—–10.0———-3.1

चम्पावत——11.1———-4.1

You Might Also Like