प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- ‘दुनिया में अब ‘अभिनंदन’ का अर्थ बदल गया है’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बोले- ‘दुनिया में अब ‘अभिनंदन’ का अर्थ बदल गया है’

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने विज्ञान भवन में ‘कंस्ट्रक्शन टेक्नोलॉजी इंडिया 2019’ का उद्घाटन किया. कार्यक्रम में संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने अपनी सरकार द्वारा इस सेक्टर में किए गए कामों के बारे में भी बताया. उन्होंने कहा कि ‘मध्यम वर्ग के लिए अपने घर के सपनों को पूरा करने के लिए हम गंभीर हैं. अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह दूसरी बार है जब मैं आवास क्षेत्र से जुड़े लोगों के साथ बातचीत कर रहा हूं. पीएम ने कहा कि इससे दिखता है कि सरकार का आप लोगों के साथ समन्वय बना हुआ है.

उन्होंने कहा कि भारत की ताकत है कि वो डिक्शनरी के शब्दों का अर्थ बदल देता है. दुनिया में अब अभिनंदन का अर्थ बदल गया है. उन्होंने कहा कि पहले अभिनंदन का अर्थ बधाई हुआ करता था, लेकिन अब कुछ और है.

पीएम मोदी ने कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि हमारी सरकार ने सबसे ज्यादा जोर किफायती घरों पर दिया है, रियल एस्टेट सेक्टर से जुड़े कानूनों को ठीक किया है, हमने स्किल डेवलपमेंट पर ध्यान दिया है और इसके साथ ही हमने हाउसिंग सेक्टर में तकनीक के इस्तेमाल में भी काम किया है. उन्होंने कहा कि हमारी सरकार ने हाउसिंग सेक्टर की शक्ल बदलने के लिए सात फ्लैगशिप मिशन पर एक साथ काम किया है. स्वच्छ भारत मिशन, प्रधानमंत्री आवास योजना, दीनदयाल अंत्योदय योजना, नेशनल अर्बन लाइवलीहुड मिशन और अमृत योजना जैसे महत्वपूर्ण कार्यक्रम लागू किए गए हैं.

आज हमारी सरकार की कोशिशों का असर है कि होम लोन पर ब्याज दर पहले के मुकाबले कम हुई है. प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत सरकार जो छूट दे रही है. उसके बाद लोगों को 5-6 लाख रुपये की बचत हो रही है. लोगों के अपने घर का सपना पूरा करने के लिए हम टेक्नोलॉजी के साथ-साथ दूसरी व्यवस्थाओं को भी बदल रहे हैं.

पीएम मोदी ने कहा कि टैक्स से जुड़े नियमों में बदलाव कर रहे हैं. ये इसलिए किया जा रहा है, जिससे मध्यम वर्ग के पास घर खरीदने के लिए ज्यादा पैसा बचे और घर की कीमतें भी कम हों. उन्होंने कहा कि जीएसटी ने भी रियल एस्टेट के कारोबार को ग्राहकों और खरीदारों दोनों के लिए आसान किया है. हाल में कंस्ट्रक्शन सेक्टर पर जीएसटी को कम किया गया है. किफायती घरों पर जीएसटी 8 प्रतिशत से घटाकर 1 प्रतिशत किया गया है.

कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा पीएम मोदी ने कहा कि फंडिंग के साथ-साथ देश के इतिहास में पहली बार हाउसिंग सेक्टर और रियल एस्टेट सेक्टर को स्पष्ट कानूनों का सहारा मिल सके, इसके लिए भी हम काम कर रहे हैं. रेरा (RERA) से इस सेक्टर में पारदर्शिता आई है.

You Might Also Like