रक्षाबंधन को लेकर सराफा बाज़ार गुलज़ार, सोने और हीरे की राखियों की डिमांड भी बढ़ी

रक्षाबंधन को लेकर सराफा बाज़ार गुलज़ार, सोने और हीरे की राखियों की डिमांड भी बढ़ी

रक्षाबंधन करीब आते ही लखनऊ में चौक, अमीनाबाद, आलमबाग, भूतनाथ मार्केट, गोमतीनगर समेत अन्य सराफा बाजार गुलजार होने लगे हैं। रक्षाबंधन पर सोने और हीरे की राखियों की डिमांड भी बढ़ गई है। इन राखियो की  एडवांस बुकिंगभी की जा  रही है। चांदी की राखियां भी खूब खरीदी जा रही हैं ज्यादा कीमत होने  के बावजूद भी सोने और हीरे की राखियों का क्रेज बरकरार है।

चौक के कारोबारी सिद्धार्थ जैन के मुताबिक सोने की राखी 8000 से लेकर डेढ़ लाख रुपये तक की हैं। हालांकि ग्राहकों को हल्के वजन की ऊं डिजाइन वाली राखियां ज्यादा पसंद आ रही हैं। कंपनियों ने भी सोने की राखियों की कई वैरायटी बाजार में उतारी है।

महानगर के कारोबारी अजय अग्रवाल बताते हैं कि लोग सोने की राखियां तो खरीद रहे हैं पर महंगा होने का भी असर दिख रहा है। ज्यादातर लोग कम वजन की राखियां ही पसंद कर रहे हैं, जो कि कंपनियों ने तैयार कराया है। सोने के बजाय चांदी की राखियां खूब बिक रही हैं।

2.35 लाख की हीरे की राखी
चौक के सराफा कारोबारी आदीश कुमार के मुताबिक पिछले साल के मुकाबले इस साल रक्षाबंधन पर अब तक बड़े खरीदार नहीं आए हैं। शोरूम में 2.35 लाख रुपये की राखी सजी है। ये राखी पूरी तरह हीरे से तैयार की गई है। वहीं सोने एवं हीरे से बनी राखी की कीमत 1.56 लाख रुपये तक है।

ऊं आकार वाली राखियां खूब भा रहीं
अमीनाबाद के कारोबारी प्रदीप अग्रवाल बताते हैं कि ऊं आकार वाली राखियां बाजार में खूब हैं। सोने से बनी 1.550 ग्राम तक की राखी की कीमत 6230 रुपये है। अधिकतर राखियां 8000 से 10 हजार रुपये कीमत की हैं।

You Might Also Like