उत्तराखंड: भारत बंद की आड़ में कांग्रेस की गुंडागर्दी, दुकानदार के सिर पर मारा शटर

उत्तराखंड: भारत बंद की आड़ में कांग्रेस की गुंडागर्दी, दुकानदार के सिर पर मारा शटर

पूरे भारत के साथ ही उत्तराखंड में भी पेट्रो पदार्थों की बढ़ती कीमत के विरोध में कांग्रेस द्वारा बंद का आह्वान किया गया। देहरादून में बंद के दौरान कांग्रेस कार्यकर्ता पलटन बाजार और धामावाला में  गुंडागर्दी करते नजर आए।

आरोप है कि दून में बंद आड़ में कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गगन स्टोर के मालिक देवेंद्र अग्रवाल के सिर पर शटर मार दिया। इतना ही नहीं दुकानदार को अंदर बंद कर शटर लगा दिया। इसके बाद रैली में मौजूद किसी कार्यकर्ता ने पथराव करने के लिए कहा। 

दुकानदार गुरजिंदर सिंह से कहा कि बंद को समर्थन नहीं दिया तो दुकान लूट लेंगे। इस पर दुकानदार ने कहा 1984 में भी लूटी थी और हमने लुटवाई थी अब क्या दोबारा लूटोगे। इतना हीं नहीं बंद को लेकर बीजेपी और कांग्रेस के कार्यकर्ता भिड़ गए। इंदिरा मार्केट में सेवादल की महिलाओं के साथ वबाल हो गया। इस दौरान महिलाओं ने छेड़खानी का आरोप लगाया।

गुस्साए दुकानदारों ने आरोप लगाया कि विधायक स्तर के लोग जो आज तक हाथ जोड़ कर वोट मांग रहे थे वह अब धमका रहा हैं। क्या व्यापारी ऐसे दबेगा। आरोप है कि व्यापारियों के साथ गाली गलौच भी की गई। व्यापारियों ने कहा कि नेता अपनी दुकान चलाने के लिए हमारी दुकानें बंद करवा रहे हैं। वहीं भारत बंद के दौरान कांग्रेसियों ने घंटाघर पर कब्जा कर लिया। जिससे यहां भारी जाम लग गया। सैकड़ों की संख्या में तैनात पुलिस भी बेबस दिखाई दी। राजपुर रोड, चकराता रोड और दर्शनलाल चौक पर लंबा जाम लग गया।

दुकानदारों ने कांग्रेस हाय-हाय के लगे नारे लगाए और बाजार खोला

सोमवार को महंगाई के विरोध में भारत बंद के चलते देहरादून स्थित कांग्रेस भवन में भाजपा सरकार के खिलाफ नारेबाजी की गई। देहरादून में पलटन बाजार बंद रहा। हालांकि कुछ पेट्रोल पंप खुले मिले। दून में स्कूल-कॉलेज खुले रहे। भारत बंद को प्रेमनगर व्यापार मंडल ने समर्थन नहीं दिया। प्रेमनगर में कुछ दुकानें खुली, जबकि कुछ बंद रहीं। यहां हनुमान चौक बाजार में अधिकतर दुकानें खुली रहीं। दर्शनी गेट पर जबरदस्ती दुकान बंद करने को लेकर व्यापारियों और कांग्रेसियों में झगड़ा हो गया। दुकानदारों ने कांग्रेस हाय-हाय के लगे नारे लगाए और बाजार खोला।

पेट्रो पदार्थों में बढ़ोत्तरी और महंगाई के विरोध में कांग्रेसियों ने पिथौरागढ़ में बाजार व स्कूल बंद कराए। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने गरुड़, कौसानी, डंगोली बाजार व्यापारियों के सहयोग से स्कूल-कॉलेज बंद कराए। लोहाघाट में बंद का कोई असर नहीं दिखा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने महंगाई को लेकर मोदी सरकार का पुतला फूंककर प्रदर्शन किया। बाजपुर में बाजार बंद कराने के लिए कांग्रेसी कार्यकर्ता एकत्र हुए। भारत बंद नैनीताल में बेअसर रहा। ज्योलीकोट में बंद का कोई असर नहीं दिखाई दिया। 

हल्द्वानी में बाजार बंद कराने के दौरान व्यापारियों से कांग्रेसियों की झड़प हुई। इस दौरान पुलिस को बीच में आना पड़ा। काशीपुर में भारत बंद का मिलाजुला असर रहा। कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने निगम गेट पर प्रदर्शन किया। रुद्रपुर में बाजार बंद कराने के लिए कांग्रेसी सड़क पर उतरे। रुद्रप्रयाग, कर्णप्रयाग, श्रीनगर में बंद बेअसर रहा। यहां पेट्रोल पंप भी खुले रहे। गौचर में 2 घंटे का सांकेतिक बंद रहा। कोटद्वार में बाजार बंद का व्यापक असर देखने को मिला। नई टिहरी में मंहगाई के विरोध में बंद का मिलाजुला असर रहा। चंबा, नई टिहरी, बीपुरम में कुछ दुकानें बंद रहीं तो कुछ खुली रहीं। नरेंद्रनगर, घनसाली और लंबगावं में सभी दुकानें बंद रहीं। यहां कांग्रेसियों ने बाजार में प्रदर्शन किया। हरिद्वार जिले में भी बंद का असर अपेक्षा से अधिक देखने को मिला।