LIVE TVMain Slideखबर 50देशप्रदेश

मौसम विभाग : दिल्ली व् पश्चिमी उत्तर प्रदेश के भागों में मानसून की प्रगति धीमी

दक्षिण-पश्चिम मानसून की रफ्तार धीमे पड़ने का असर अब दिखाई पड़ रहा है. कई राज्‍यों में कुछ दिनों से जारी बारिश के बाद अब एक बार फिर उमस भरी गर्मी सताने लगी है.

भारत मौसम विज्ञान विभाग ने कहा कि दिल्ली, पंजाब, हरियाणा, पश्चिमी उत्तर प्रदेश और राजस्थान के भागों में दक्षिण-पश्चिम मानसून की प्रगति धीमी रहने की संभावना है क्योंकि बड़े स्तर पर मौसम की परिस्थितियां इसके बढ़ने के अनुकूल नहीं हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक संख्यात्मक प्रारूप के अनुसार हवा की गति को देखते ही कहा जा सकता है कि जिस तरह का पूर्वानुमान पहले लगाया गया था इस समय वह बारिश के लिए किसी भी तरीके से अनुकूल स्थिति का संकेत नहीं देते हैं.

आईएमडी ने पहले ही इस बात की जानकारी दी थी कि पश्चिमी हवाओं का असर मानसून पर 23 जून तक बना रह सकता है. यहीं कारण है कि राजस्थान, पंजाब के शेष हिस्से, हरियाणा और दिल्ली में इस दौरान मानसून नहीं पहुंचने के आसार हैं.

मौसम विभाग के मुताबिक मानसून के 26 जून और 30 जून के बीच धीरे-धीरे मजबूत होने की उम्मीद है और इस दौरान वह उत्तर-पश्चिम भारत के अधिकतर हिस्सों में पहुंच जाएगा.

निजी एजेंसी स्काईमेट वेदर के महेश पलावत ने कहा था कि दिल्ली में अपने तय समय पर 27 जून के आसपास ही मानसून के पहुंचने की उम्‍मीद है. इस दौरान दिल्‍ली में काफी बारिश का अनुमान जताया गया है.

Related Articles

Back to top button