LIVE TVMain Slideदेशस्वास्थ्य

क्या आप भी है गर्दन में दर्द से परेशान अपनाये ये आसान टिप्स

गर्दन में दर्द या अकड़न एक आम समस्या है. मगर कई बार इसे सहना मुश्किल हो जाता है. गर्दन में दर्द के कई कारण हो सकते हैं. कई बार गर्दन में दर्द पीठ के ऊपरी हिस्से में मांसपेशियों में तनाव,या ग्रीवा कशेरुक से निकलने वाली नसों में खिंचाव के कारण उत्पन्न हो सकता है.

कई मामलों में यह खराब मुद्रा में बैठने के कारण भी हो सकता है. कभी-कभी गर्दन का दर्द गिरने से चोट लगने, खेलते या चलते समय मांसपेशियों में खिंचाव आने की वजह से भी हो जाता है. हालां‍कि ज्यादातर मामलों में गर्दन के दर्द में गंभीर स्थिति नहीं होती और कुछ घरेलू उपायों की मदद से इसे दूर किया जा सकता है.

हेल्‍थलाइन की एक रिपोर्ट के मुताबिक गर्दन की सूजन से राहत पाने के लिए दिन में कई बार करीब कुछ मिनट के लिए गर्दन की बर्फ से सिकाई करें. इसके अलावा हल्‍के गर्म पानी से स्‍नान करें या हीटिंग पैड का उपयोग करने से भी आपको दर्द में राहत मिल सकती है.

एक प्रशिक्षित चिकित्सक द्वारा गर्दन की मालिश आपकी गर्दन और पीठ की मांसपेशियों को आराम देने और दर्द से राहत दिलाने में मदद कर सकता है.

अगर आपकी गर्दन में अकड़न और दर्द शारीरिक गतिविधियों की वजह से शुरू हुआ है, तो आपको उस गतिविधि को तब तक सीमित रखना चाहिए जब तक कि आपका दर्द दूर न हो जाए. ऐसे में आपको भारी सामान उठाने से भी बचना चाहिए. क्‍योंकि इससे आपकी गर्दन का दर्द बढ़ सकता है.

-कोशिश करें कि आपके सिर को झटका न लगे. ऐसे में अपनी गर्दन को झटके से न मोड़ें. इससे सूजन बढ़ सकती है.
-अगर दर्द ज्‍यादा न हो तो सिर को आगे-पीछे और फिर ऊपर-नीचे करते हुए हल्के-फुल्के स्ट्रेच करने की कोशिश करें. इससे आराम मिलेगा.
-गर्दन की कड़ी मांसपेशियों को आराम देने के लिए कुछ घंटों के लिए गर्दन का कॉलर पहनें.
-बिना तकिये के सोएं या विशेष रूप से गर्दन को सहारा देने के लिए डिज़ाइन किए गए तकिए का उपयोग करें.

Related Articles

Back to top button