LIVE TVMain Slideजीवनशैलीदेश

चेहरे पर बढ़ती चर्बी को इस तरह करे कम जाने ?

कोरोना महामारी में वजन बढ़ने की समस्‍या घर घर में देखने को मिल रही है. घर के अंदर बंद रहने के कारण कैलोरी बर्न करना मुश्किल लग रहा है और खान पान की वजह से वजन रुकने का नाम ही नहीं ले रहा.

बढ़ती कमर और पेट के बाद अगर आपके भी चेहरे पर चर्बी (Face Fat) दिखने लगी है तो ये वाकई आपकी खूबसूरती का चुरा सकती है. गर्दन, चिक आदि पर अतिरिक्‍त चर्बी मुश्किल समस्‍या हो सकती है.

ये आपकी खूबसूरती को तो कम करती ही है, इनकी वजह से आपकी उम्र भी अधिक लगने लगती है. ऐसे में यहां कुछ उपाय (Tips) बताए जा रहे हैं जिसे अपनाकर आप चेहरे पर बढती चर्बी को कंट्रोल कर सकते हैं. तो आइए जानते हैं कि फेस फैट को कम करने के लिए क्‍या किया जा सकता है.

फेस फैट को कम करने के लिए आप कार्डियो एक्‍सरसाइज की मदद लें. इन एक्‍सरसाइज की मदद से आप फेस का फैट कम कर सकते हैं. कार्डियो एक्‍सरसाइज में जंप करने से हमारे चेहरे के मसल्‍स मूव करते हैं

जिससे बॉडी के साथ-साथ चेहरे की भी एक्‍सरसाइज हो जाती है. अगर आप 1 महीने रोजाना कार्डियो करते हैं तो आपको अंतर नजर आने लगेगा. इसके लिए आप अपने लाइफ स्‍टाइल में दौड़ना, डांस करना, वॉक करना और स्विमिंग शामिल करें.

फेस फैट को कम करने के लिए आप च्युइंगगम खाकर भी चेहरे की एक्‍सरसाइज कर सकते हैं. दरअसल खाने को अगर आप अच्‍छी तरह चबा रहे हैं तो यह फेस का बेहतरीन एक्‍सरसाइज है. इससे फेस का फैट कम होता है और खाना अच्‍छे से डाइजेस्‍ट होता है.

अगर व्‍यायाम आदि के बाद भी फेस फैट और बेली फैट नहीं घट रहा तो एक बार थायरॉयड टेस्‍ट कराएं. बॉडी के इन दोनों में ज्‍यादा फैट थायरॉयड के कारण हो सकता है. थायरॉयड होने पर दवाओं की मदद से फेस फैट को कम किया जा सकता है.

फेस फैट को कम करने के लिए आप अपने रूटीन में एक्‍सरसाइज के साथ-साथ डाइट का पूरा ध्‍यान रखें. अल्‍कोहल लेने से फेस फूला हुआ लगता है इसलिए इसे लेने से बचें.

Related Articles

Back to top button