LIVE TVMain Slideदेशव्यापार

अगर आप पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो कुछ बातों का रखे ध्यान

आपको यदि पैसों की जरूरत है और लोन लेना चाहते हैं तो इस पर लगने वाले इंटरेस्ट का विशेष ध्यान रखें. कई बार ऐसा होता है कि इंटरेस्ट बहुत ज्यादा हो जाता है. आप यदि पर्सनल लोन लेना चाहते हैं तो कुछ टिप्स के जरिए इसे कम इंटरेस्ट रेट पर ले सकते हैं.

लोन देते समय बैंक आपका क्रेडिट स्कोर भी देखते हैं. क्रेडिट स्कोर का मतलब है कि आपने कोई लोन लिया है तो उसका रीपेमेंट पैटर्न कैसा रहा. इसके आधार पर बैंक आपके लोन लेने की क्षमता तय करते हैं. इसके साथ ही आपको लोन के लिए सही बैंक का चुनना, ऑफर्स आदि चीजों पर भी गौर करना होगा.

किसी भी तरह का लोन लेने के बाद उसे समय पर चुकाना बहुत मायने रखता है. लोन को सही से मैनेज नहीं करने पर कई बार लोग कर्ज के जाल में भी फंस जाते हैं. क्रेडिट स्कोर 800 या उससे ज्यादा होने पर बैंक आसानी से लोन दे देते हैं.

ऐसी स्थिति में बैंक बैंकों आपको लो-रिस्क वाला लेनदार मानते हैं. क्रेडिट स्कोर आधार पर आपके लोन लेने की क्षमता तय होती है. क्रेडिट स्कोर सही नहीं होने पर लोन के कई ऑफर नहीं मिलेंगे और लोन मिलने की स्थिति में आपको इंटरेस्ट भी ज्यादा देना होगा.

क्रेडिट स्कोर सही होने पर आपको सही बैंक चुनना होता है. लोन पर बैंकों की इंटरेस्ट रेट अलग-अलग होती है. ऐसे में आपको सभी बैंकों की इंटरेस्ट रेट की तुलना, नियम एवं शर्तें और प्रोसेसिंग फी आदि चेक को करन होगा.

आप पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के जरिए ईएमआई की भी गणना कर सकते हैं. ईएमआई की तुलना करने के बाद जहां आपको कम ईएमआई दिखे वहां लोन के लिए अप्लाई करें. इससे आप इंटरेस्ट बचा सकेंगे.

बैंक अक्सर लोन पर इंटरेस्ट रेट को लेकर स्पेशल ऑफर देते हैं. पर्सनल लोन पर भी ऑफर दिए जाते हैं. त्योहारी सीजन में ऐसे ऑफर ज्यादा मिलते हैं. इस महीने से त्योहारी सीजन शुरू हो गया है, जो नवंबर तक चलेगा. ऐसे में बैंकों कई ऑफर की घोषणा करेंगे. आप इनका ध्यान रखकर कम इंटरेस्ट रेट पर लोन ले सकते हैं.

Related Articles

Back to top button