LIVE TVMain Slideकेरलदेश

केरल : मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने राज्य में होटल, रेस्टोरेंट को आने की इजाजत दी जिन होने वैक्सीन की दोनों डोज लगवाली

केरल इस समय कोविड-19 से सबसे ज्यादा प्रभावित राज्य है. कोविड के बढ़ते मामलों के चलते केरल सरकार ने यहां कोविड-19 की गाइडलाइंस में कुछ बदलाव का एलान किया है.

मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने शनिवार को कहा कि, राज्य में होटल, रेस्टोरेंट और बार में उन्हीं लोगों को आने की इजाजत होगी जो वैक्सीन की दोनों डोज लगवा चुके होंगे.

साथ ही राज्य के सभी होटल, रेस्टोरेंट और बार में काम करने वाले लोगों को भी वैक्सीन की दोनों डोज लगी होनी चाहिए. हालांकि फिलहाल 18 साल से कम उम्र के लिए अभी वैक्सीन उपलब्ध नहीं है इसलिए ये नियम इनपर नहीं लागू होगा.

साथ ही मुख्यमंत्री पिनराई विजयन ने बताया कि राज्य के सभी होटल, रेस्टोरेंट और बार 50 फीसदी की क्षमता के साथ ऑपरेट कर सकते हैं. लेकिन इस दौरान इन जगहों पर एसी चलाने की इजाजत नहीं होगी और वेंटिलेशन के लिए खिड़की-दरवाजे खुले रखना अनिवार्य होगा.

इसके अलावा राज्य में इंडोर स्टेडियम और स्विमिंग पूलों को भी खोलने की इजाजत दी गई है. हालांकि यहां आने के लिए भी वैक्सीन की दोनों डोज लगी होना अनिवार्य होगा.

बता दें कि केरल में लगभग 91 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाई जा चुकी है. राज्य सरकार ने इस से पहले वैक्सीन की कम से कम एक डोज लगाए बिना या आरटी-पीसीआर की निगेटिव रिपोर्ट के बिना लोगों की आवाजाही पर रोक लगा रखी थी.

इस आदेश को अब वापस ले लिए गया है. साथ ही सरकार पहले ही राज्य में स्कूलों को दोबारा खोलने को लेकर पिछले हफ़्ते एलान कर चुकी है. यहां 1 नवंबर से दोबारा स्कूलों को खोला जाएगा. जिसके लिए गाइडलाइंस भी जारी कर दी गई हैं.

राज्य की स्वास्थ्य मंत्री वीणा जॉर्ज ने बताया, “राज्य की 18 साल से ऊपर की 91.3 फीसदी आबादी को कोविड वैक्सीन की पहली डोज दी जा चुकी है, जबकि लगभग 39 फीसदी आबादी को इसकी दोनों डोज लगाई जा चुकी हैं.”

केरल में शनिवार को कोविड के 16,671 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 120 लोगों की मौत हुई है. पिछले हफ्ते देश में सामने आए कुल केस में से 62.73% केरल से रिपोर्ट हुए हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक भारत के 33 जिले ऐसे है जहां केस पॉजिटिविटी रेट 10 फीसदी से ज्यादा है.

ये 33 जिले केरल, मिजोरम, मेघालय, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश और सिक्किम में है. इनमें से सबसे ज्यादा जिले केरल में है.कोविड के सबसे ज्यादा एक्टिव केस भी इस समय केरल में है. केरल में 1,61,596 एक्टिव केस हैं जो कि कुल एक्टिव केस का 53.57% है.

Related Articles

Back to top button